Rajasthan Weather: इन जिलों में 21-22 को आंधी के साथ बारिश के आसार, 23 को पड़ सकते हैं ओले

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के मौसम में बदलाव ने खेती-किसानी का हाल बेहाल कर दिया है. अभी किसान खेतों में भीग चुके फसल के सूखने का इंतजार कर रहे हैं, वहीं मौसम विभाग का ये अलर्ट उनकी चिंता को और बढ़ा सकता है. अभी भी उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर जिलों में 21 और 22 मार्च को दोपहर बाद हल्की या मध्यम आंधी चलने के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं. इनके अलावा प्रदेश के अधिकांश भागों में शुष्क मौसम होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र 23 मार्च को बनने की प्रबल संभावना है. इसके असर से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 23 मार्च को बदल गरजने और बिजली चमकने के साथ अचानक तेज हवाएं, बारिश व कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है.

24 मार्च को भी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक 24 मार्च को इस तंत्र के प्रभाव से बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी-बारिश की गतिविधियां के रूप में जारी रहने की प्रबल संभावना है. 25 मार्च से इन गतिविधियों में कमी आएगी और बारिश, आंधी और ओलों से राहत मिलेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कोटा में गिरे नींबू के आकार के ओले
इधर कोटा के कनवास और भी कई इलाकों में हुई बारिश और ओलावृष्टि के चलते किसानों की फैसलें पूरी तरह से चौपट हो गई हैं. पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही है बारिश और ओलावृष्टि ने हाल बेहाल कर दिया है. दौसा में बदले मौसम से कोहरे का असर देखा गया. प्रदेश के अधिकांश जिलों में फसलों के चौपट होने से किसान निराश और हताश है. खेतों में कटी हुई फसलें डूब गई हैं.

बेमौसम बारिश से किसान ने सुसाइड भी किया
इधर बूंदी जिले की तालेड़ा पंचायत समिति इलाके बाजड़ गांव में एक किसान की तीन बीघे की गेहूं की फसल बर्बाद होने से उसने कीटनाशक पीकर सुसाइड कर लिया. बताया जा रहा है कि बेटे-बेटियों की शादी के लिए किसान ने 8 लाख का कर्ज लिया था. इधर फसल खराब होने से सदमे में आ गया और सुसाइड कर लिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Alert: इन जिलों में आज आंधी और बारिश का अनुमान, 24 तक ऐसे ही रहेगा मौसम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT