नागौर की दो बेटियों ने पास की UPSC, फॉरेस्ट ऑफिसर की ट्रेनिंग ले रही थी मैना, मुदिता कर रही है एमबीबीएस

Kesh Ram

23 May 2023 (अपडेटेड: May 23 2023 4:36 PM)

UPSC EXAM-2022 Result: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में नागौर की दो बेटियों ने जगह बनाई. परीक्षा पास करने वालों में एक किसान की बेटी मैना चौधरी है तो दूसरी पुजारी की बेटी मुदिता शर्मा. मैना ने 613वीं और मुदिता ने 381वीं रैंक हासिल की. नागौर जिले के मारवाड़ मुंडवा के खुंडखड़ा कला गांव की बेटी […]

Rajasthantak
follow google news

UPSC EXAM-2022 Result: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में नागौर की दो बेटियों ने जगह बनाई. परीक्षा पास करने वालों में एक किसान की बेटी मैना चौधरी है तो दूसरी पुजारी की बेटी मुदिता शर्मा. मैना ने 613वीं और मुदिता ने 381वीं रैंक हासिल की.

यह भी पढ़ें...

नागौर जिले के मारवाड़ मुंडवा के खुंडखड़ा कला गांव की बेटी मैना का इस मुकाम पर पहुंचना किसी कठिनाइयों से कम नहीं था. मैना के माता-पिता दोनों ज्यादा पढ़े-लिखे भी नहीं और खेती काम करते है. बावजूद इसके माता-पिता ने बेटी की लगन को देखते हुए उसका भरपूर साथ दिया.

मैना ने बताया कि कई बार जब बारिश से हो जाती थी, उस समय हमारी फसलें पूरी तरीके से बर्बाद हो जाती थी. उस दौरान पिताजी एक ही बात बोलते कि काश मुझे भी पढ़ाई का मौका मिला मिलता तो आज कुछ और कर लेते. इसी बात को सुनते हुए बड़ी हुई तो मैना ने कुछ बनने की ठानी. घर से लेकर खेती तक उनकी मदद भी करते और साथ में पढ़ाई भी.

तस्वीरः केशाराम गढ़वार

फॉरेस्ट ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग कर रही मैना
कड़े संघर्ष के बीच मैना ने 12वीं बोर्ड में 94.20 फीसदी अंक हासिल किए. जिसके बाद पढ़ाई के लिए जयपुर गई और करीब 10 महीने की कोचिंग की. महारानी कॉलेज में ग्रेजुएशन के बाद राजस्थान फॉरेस्ट सर्विसेज में एसीएफ के पद पर चयन हुआ. जिसके चलते असम में ट्रेनिंग चल रही है और इन दिनों वह छुट्टियों में अपने घर आई हुई थी. दोपहर में जब रिजल्ट आया था तो वह घर पर सो रही थी. इसी दौरान उसकी दोस्तों ने उसको फोन करके सूचना दी. जिसके बाद तो मानो घर में दिवाली सा माहौल हो गया.

मुदिता ने एमबीबीएस करते हुए पास की यूपीएससी
वहीं, एग्जाम पास करने वाली मुदिता शर्मा सामान्य परिवार से आती है. पिता सरकारी स्कूल के शिक्षक हैं. साथ ही सेठ चारभुजा नाथ मंदिर और मीरा बाई मंदिर के पुजारी भी है. फिलहाल मुदिता शर्मा जयपुर में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है. दिल्ली की एक कोचिंग इंस्टीट्यूट से यूपीएससी की तैयारी की. मुदिता शर्मा ने 10वीं बोर्ड में पूरे प्रदेश में 15वें स्थान पर रही. उसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई मेड़ता रोड के सरकारी स्कूल में की. जिसके बाद साल 2019 में मुदिता ने एमबीबीएस पास कर ली.

    follow google newsfollow whatsapp