Dholpur: धौलपुर में मिले इस जंगली जानवर के बच्चें, ग्रामीणों ने देखा तो उड़ गए होश!

Umesh Mishra

04 May 2024 (अपडेटेड: May 4 2024 6:39 PM)

राजस्थान के धौलपुर जिले के सैपऊ उप खंड के बसई नबाव गांव में सियार के 6 बच्चे मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान के धौलपुर (Dholpur News) जिले के सैपऊ उप खंड के बसई नबाव गांव में सियार के 6 बच्चे मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. सियार के बच्चे बसई नबाव गांव के बंद पड़े नाले के पास इधर-उधर घूमते नजर आ रहे थे. ग्रामीणों ने जब उन्हें देखा तो वहां हड़कंप मच गया. इसकी सूचना वन विभाग को दी गई. विभागीय टीम ने ग्रामीणों की मदद से सियार के बच्चो का रैस्क्यू किया. वन विभाग की टीम ने सकुशल सियार के बच्चो को पिंजरे में बंद कर पशु चिकित्सक से स्वास्थ्य परीक्षण कराया.

यह भी पढ़ें...

बीतीं रात करीब 1 बजे वापस बच्चों को लेकर बसई नबाव गांव के बंद पड़े नाले के पास पहुंची और बच्चों को पिंजरे से बाहर निकाल कर उनकी निगरानी करने लगी. जिसके बाद रात करीब दो बजे के आस-पास मादा सियार वहां आई और बच्चो को अपने साथ जंगल में ले गई.

वन विभाग के रेंजर राजेश मीणा ने बताया कि वहां सियार के 6 बच्चे मिले. सियार के बच्चो को टीम ने रैस्क्यू कर लिया है. बता दें कि जंगली जानवर सियार लोमड़ी की तरह ही होता है. यह जंगल से निकल कर भोजन की तलाश में गांव की तरफ आ जाता हैं. गांव की भेड़-बकरियों और श्वान पर हमला कर अपना भोजन बना लेता हैं. खेतों में खड़ी फसल के दौरान सियार इंसानों पर भी हमला कर देता हैं. सियार हमेशा अपने साथियों के साथ झुण्ड में रहता हैं और रात को कई तरह की आवाज निकालते हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp