Weather: मार्च के महीने में तेज आंधी और बारिश! धौलपुर में जमकर गिरे ओले, जानें मौसम का हाल

Umesh Mishra

• 09:39 PM • 29 Mar 2024

धौलपुर जिले में लगातार बढ़ते तापमान के बीच आज 29 मार्च को जोरदार बारिश हुई. अचानक तेज आंधी के साथ जिले के कई इलाकों में ओले भी गिरे.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान का मौसम (Weather) बदलता दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कई हिस्सों में बारिश और ओले गिरे. धौलपुर (dholpur) जिले में लगातार बढ़ते तापमान के बीच आज 29 मार्च को जोरदार बारिश हुई. अचानक तेज आंधी के साथ जिले के कई इलाकों में ओले भी गिरे. जिससे किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं फसल में भारी नुकसान की संभावना दिखाई दे रही है. धनिया, टमाटर, बैगन, गाजर, गोभी आदि फसलें भी बर्बाद हुई हैं.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि मौसम केंद्र जयपुर ने इसे लेकर पहले ही आशंका जाहिर कर दी थी. पूर्वानुमान के मुताबिक कोटा, भरतपुर, अजमेर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं पर वर्षा होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर में बारिश का अलर्ट है.

 

 

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से बारिश हुई है. अब इस बदले हुए मौसम की मार से किसान सहमे हुए हैं. फसल खराबे को लेकर किसान को अब सरकार से उम्मीद है. इसे लेकर किसानों ने मांग की है कि सरकार को प्रशासन से सर्वे कराना चाहिए. सर्वे के बाद किसानों को उचित मुआवजा सरकार देगी.

आगे भी राहत की उम्मीद नहीं!

इसके अलावा 30 मार्च को भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग में बारिश की संभावना जताई गई है. इस कारण प्रदेश में आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री गिरावट दर्ज होने की संभावना बताई है. किसान की चिंता को देखें तो आगे भी मौसम से राहत की उम्मीद नहीं है. अप्रैल महीने के पहले हफ्ते तक राज्य के अंधिकाश भागों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना है. 

 

    follow google newsfollow whatsapp