भीलवाड़ा: शहर में 1.4 डिग्री पहुंचा तापमान, कोहरे की वजह से हवा हुई जहरीली

Pramod Tiwari

• 11:02 AM • 06 Jan 2023

Bhilwara Weather Today: भीलवाड़ा का न्यूनतम तापमान 1 .4 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा है और पिछले 3 दिनों से सुबह 4 से 5 घंटे तक पूरा शहर कोहरे की चपेट में रहता है. बढ़ती ठंड की वजह से जिला प्रशासन ने 11 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी है. भीलवाड़ा जिले में आसींद […]

Rajasthantak
follow google news

Bhilwara Weather Today: भीलवाड़ा का न्यूनतम तापमान 1 .4 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा है और पिछले 3 दिनों से सुबह 4 से 5 घंटे तक पूरा शहर कोहरे की चपेट में रहता है. बढ़ती ठंड की वजह से जिला प्रशासन ने 11 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी है.

यह भी पढ़ें...

भीलवाड़ा जिले में आसींद उपखंड के गांवों में गुरुवार रात्रि को सर्दी ने ऐसे तेवर दिखाए कि शुक्रवार सुबह पारा जमाव बिंदु के पास पहुंच गया और करजालिया गांव के खेतों में मेथी समेत अन्य फसलों पर बर्फ की परत जम गई. शहर में पिछले 3 दिन से लगातार जारी शीतलहर अब कोल्ड डे में बदल गई है. मौसम विभाग के अनुसार जब न्यूनतम तापमान सामान्य तापमान से 10 डिग्री सेल्सियस कम हो या अधिकतम तापमान में सामान्य तापमान के मुकाबले 4.5 डिग्री सेल्सियस पारा नीचे हो तो उसे कोल्ड डे कहा जाता है. कोल्ड डे में शीत दंश (फ्रॉस्टबाइट) का खतरा बढ़ जाता है. यह खतरा शरीर के उन हिस्सों में ज्यादा हो जाता है जिन्हें ढका नहीं जाता है.

यह भी पढ़ें: कलयुग की मीरा पूजा सिंह ने की फायरिंग, वीडियो हुआ जमकर वायरल, भगवान से शादी के बाद आई थी चर्चा में

भीलवाड़ा में राजकीय माणिक्य लाल वर्मा महाविद्यालय के भूगोल के प्रोफेसर डॉक्टर कश्मीर भट्ट का कहना है कि लगातार कम तापमान से हवा की क्वालिटी खराब होती जा रही है. गुरुवार को तापमान 1 .4 डिग्री सेल्सियस था तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 187 पर चला गया. इसका सीधा सीधा मतलब है कि ऐसे वातावरण में जाने से व्यक्ति को बचना चाहिए क्योंकि यह हवा सेहत बिगाड़ सकती है. डॉक्टर भट्ट के अनुसार मौसम साफ नहीं होने से प्रदूषणकारी तत्व वातावरण में ज्यादा फैल रहे हैं.

शुक्रवार सुबह जब हमारे भीलवाड़ा संवाददाता प्रमोद तिवारी घने कोहरे का जायजा लेने पहुंचे तो उन्होंने कुछ लोगों से बातचीत भी की। इस दौरान कुछ लोगों ने इस कड़ाके की ठंड को कश्मीर तो कुछ ने इसे शिमला का आनंद भी बताया।

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इन जिलों में कड़ाके की ठंड, पानी बना बर्फ, अगले 4-5 दिन तक शीत लहर का अलर्ट

    follow google newsfollow whatsapp