भीलवाड़ा: बजरी खनन पर रॉयल्टी कर्मचारियों से भिड़े ग्रामीण, ट्रैक्टर चालक की मौत के बाद LNT मशीन को फूंका

Pramod Tiwari

16 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 16 2023 6:33 AM)

Bhilwara: भीलवाड़ा जिले के जीरा ग्राम में बनास नदी से बजरी खनन को लेकर ग्रामीणों ने लीज धारक की एलएनटी में आग लगा दी तो दूसरी ओर तखतपुरा ग्राम में पत्थर रॉयल्टी कर्मचारियों ने ट्रैक्टर मालिक को पीटा और उसकी मौत पर आक्रोशित ग्रामीणों ने कई घंटों तक थाने का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया. […]

Rajasthantak
follow google news

Bhilwara: भीलवाड़ा जिले के जीरा ग्राम में बनास नदी से बजरी खनन को लेकर ग्रामीणों ने लीज धारक की एलएनटी में आग लगा दी तो दूसरी ओर तखतपुरा ग्राम में पत्थर रॉयल्टी कर्मचारियों ने ट्रैक्टर मालिक को पीटा और उसकी मौत पर आक्रोशित ग्रामीणों ने कई घंटों तक थाने का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ें...

हमीरगढ़ थाना क्षेत्र के तखतपुरा गांव के पास एक पहाड़ी से ट्रैक्टर चालक पत्थर भर कर निकला था, उसने रॉयल्टी की पर्ची भी कटवाई थी. चित्तौड़गढ़ हाईवे पर स्वरूपगंज चौराहे पर रॉयल्टी ठेकेदार और कर्मचारियों ने ट्रैक्टर रोक लिया. ट्रैक्टर मालिक कालू को रॉयल्टी संग्रहण कर्मचारियों ने मौके पर बुलाया और जबरन गाड़ी में बैठा कर ले गए. उसके साथ मारपीट कर उसे धमकाया और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई.

ट्रैक्टर चालक कालू की मौत की खबर सुनकर आक्रोशित ग्रामीणों ने हत्या का आरोप लगाते हुए हमीरगढ़ थाने और एसडीएम ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन शुरू कर दिया और आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता देने की मांग करने लगे. 6 घंटे तक घेराव करने के बाद बुधवार देर रात को ग्रामीणों और पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच समझौता हुआ.

पुलिस उप अधीक्षक नरेंद्र दायमा ने बताया कि ट्रैक्टर मालिक की मौत को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया आक्रोशित लोग मुआवजे की मांग कर रहे थे. समझाइश और आपसी सहमति से मामला शांत हो गया है. दूसरी ओर भीलवाड़ा जिले के जहाजपुर उपखंड में पंडेर थाना क्षेत्र के जीरा ग्राम के निकट बुधवार रात बनास नदी में अवैध बजरी खनन का आरोप लगाते हुए इकट्ठा हुए ग्रामीणों ने रॉयल्टी कर्मियों का खनन कार्य से रोक दिया और ग्रामीणों के बीच हुए विवाद ने उग्र रूप ले लिया और ग्रामीणों ने बजरी खनन में लगी रॉयल्टी कर्मियों की एलएनटी मशीन में आग लगा दी.

पंडेर के कार्यवाहक थाना प्रभारी रामप्रसाद के वहां पहुंचने से पहले ही ग्रामीण वहां से भाग गए.इस विवाद में लीज धारक कर्मियों का कहना है कि हम लीज क्षेत्र में ही बजरी खनन कर रहे हैं. कुछ लोग हमसे अवैध वसूली करना चाहते हैं. बिहाडा सरपंच चंद्रकांता गुर्जर ने कहा कि हम बनास नदी का सीमांकन करने की मांग कर रहे हैं. जीरा गांव में बनास नदी का क्षेत्र बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में आता है, इसलिए वहां बजरी खनन नहीं हो सकता है. इसी बात को लेकर ग्रामीण आक्रोशित हो गए. थे.

सचिन पायलट बोले- राजस्थान पर जल्द किया जाए फैसला, 81 विधायकों के इस्तीफे की जांच हो

    follow google newsfollow whatsapp