जैसलमेर के लाल को दी नम आंखों से अंतिम विदाई, शहीद पिता को एकटक देखती रही 3 साल की बेटी

विमल भाटिया

25 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 25 2022 4:59 PM)

Jaisalmer news: सिक्किम में आर्मी के ट्रक के खाई में गिर जाने से 16 जवान शहीद हो गए थे. इसमें राजस्थान के 3 जवान शहीद हुए थे. जिनमें से एक जैसलमेर के जोगा गांव निवासी सूबेदार गुमान सिंह थे. जिनका पार्थिव शरीर सेना के विशेष विमान से रविवार को जैसलमेर पहुंचा. गुमान सिंह की पार्थिव […]

Rajasthantak
follow google news

Jaisalmer news: सिक्किम में आर्मी के ट्रक के खाई में गिर जाने से 16 जवान शहीद हो गए थे. इसमें राजस्थान के 3 जवान शहीद हुए थे. जिनमें से एक जैसलमेर के जोगा गांव निवासी सूबेदार गुमान सिंह थे. जिनका पार्थिव शरीर सेना के विशेष विमान से रविवार को जैसलमेर पहुंचा. गुमान सिंह की पार्थिव देह को अंतिम दर्शन के लिए गांव लाया गया. घर पहुंचने के बाद पार्थिव देह देख माता, पत्नी, बच्चे, भाइयों की रुलाई फूट पड़ी. यह देख हर कोई भावुक होता दिखा. वहीं आसपास के लोग परिवार को ढांढस बधाते रहे. इसके बाद उनके पैतृक गांव में पूरे सैनिक सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. बड़े बेटे प्रह्लाद सिंह ने शहीद पिता को मुखाग्नि दी. इस दौरान पूरा क्षेत्र शहीद अमर रहे के नारों से गुंज उठा.

यह भी पढ़ें...

दरअसल हादसा सिक्किम के जेमा में शुक्रवार को हुआ था. हादसे में शहीद जैसलमेर निवासी सूबेदार गुमान सिंह सोलंकी जोगा का पार्थिव देह शनिवार देर रात सेना के विशेष विमान से जैसलमेर के वायु सैनिक हवाई अड्डे पहुंचा. रविवार को पार्थिव देह एयर फोर्स स्टेशन से उनके गांव के लिए रवाना हुई. जिस मार्ग से शहीद की यात्रा निकाली वहां हजारों लोग शहीद की अंतिम यात्रा में श्रद्धांजलि देने पहुंचे. जहां स्कूली बच्चों ने अपने जिले के नायक को श्रद्धांजलि देने के लिए मानव श्रृंखला बनाई वहीं जगह-जगह श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा.

हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़ ने शहीद को श्रद्धांजलि व श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान उनकी पत्नी वेसुध हो गई तथा उसकी 3 साल की बेटी को पिता के शव के पास ले जाया गया तो उसे वह एकटक देखती रही. इस दौरान हर किसी की आंखे नम हो गई. सूबेदार गुमान सिंह के पांच बच्चे हैं. 3 लड़कियां और 2 लड़के है. जिनमें प्रह्लाद सिंह सबसे बड़ा बेटा है. प्रह्लाद सिंह नागौर जिले के कुचामन में 11वीं क्लास में पढ़ रहा है.

अंतिम संस्कार में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद, विधायक रूपा राम , पुलिस अधीक्षक भवँर सिंह नाथावत, नगरपरिषद चेयरमैन हरिवल्लभ कला, पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सैन्य अधिकारी सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: सिक्किम में सड़क हादसे की दुखद घटना में राजस्थान के भी 3 जवान शहीद

    follow google newsfollow whatsapp