राजस्थान में गहराया बिजली संकट, सीएम गहलोत बोले- किसानों की आपूर्ति के लिए उद्योगों की बिजली कटौती करें

विशाल शर्मा

22 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 22 2022 6:44 AM)

Power Crisis in Rajasthan: राजस्थान में एक बार फिर बिजली संकट गहराया हुआ है. जहां ऊर्जा विभाग की लापरवाही से राज्य के करोड़ों बिजली उपभोक्ता एक बार फिर बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान में अब सुबह और रात दो समय में बिजली कटौती की जाने लगी है. इसी से निपटने के […]

Rajasthantak
follow google news

Power Crisis in Rajasthan: राजस्थान में एक बार फिर बिजली संकट गहराया हुआ है. जहां ऊर्जा विभाग की लापरवाही से राज्य के करोड़ों बिजली उपभोक्ता एक बार फिर बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान में अब सुबह और रात दो समय में बिजली कटौती की जाने लगी है. इसी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री निवास पर बुधवार शाम ऊर्जा विभाग की महत्वपूर्ण बैठक हुई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति पर मंथन हुआ.

यह भी पढ़ें...

बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में विभिन्न स्त्रोतों से उपलब्ध हो रही बिजली की समीक्षा की और आगामी महीनों में बिजली की पर्याप्त उपलब्धता के लिए कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए. बैठक में किसानों को रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति, उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण, आवासीय क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली आपूर्ति आदि महत्वपूर्ण बिन्दूओं पर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए. इसके लिए सीएम ने कहा कि राज्य में रबी फसल के लिए किसी भी कीमत पर किसानों को विद्युत आपूर्ति में असुविधा नहीं होनी चाहिए.

अधिकारियों को रबी की फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. साथ ही, सिंचाई के दौरान लोड ज्यादा होने से जहां ट्रांसफार्मर जलने की समस्याएं आती हैं, वहां अधिकारियों को 72 घण्टों के भीतर खराब ट्रांसफार्मर को बदलने को भी कहा. साथ ही आवश्यकता पड़ने पर औद्योगिक आपूर्ति में कटौती कर किसानों को राहत देने को भी कहा. मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों को पूरी संवेदनशीलता के साथ त्वरित निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं.

सीएम ने कहा कि बिजली बिलों को लेकर उपभोक्ताओं के परिवादों का जिला और उपखंड स्तर पर ही अभियंताओं द्वारा पूरी गंभीरता के साथ त्वरित समाधान किया जाए. वहीं शहरों के साथ-साथ गांव-ढाणी तक उपभोक्ताओं को बिना ट्रिपिंग के निर्बाध विद्युत आपूर्ति करना सुनिश्चित किया जाए. साथ ही विद्युत छीजत को न्यूनतम स्तर पर लाने के लिए तीनों वितरण कंपनियां प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने के भी आदेश दिए. छीजत कम होगी तो उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने में आसानी होगी. बता दें कि राजस्थान में सुबह 6 बजे से 8.30 बजे और शाम को 5.30 बजे तक कटौती होगी. इसको लेकर राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने सभी बिजली कंपनियों को पत्र भी भेजा है.

धौलपुर: नाबालिग साली के साथ दुष्कर्म, पिता-पुत्र पर गैंगरेप का आरोप, दोस्तों को भी बुलाते थे!

    follow google newsfollow whatsapp