Rajasthan Weather: बारां में बारिश के साथ गिरे ओले, जानें प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून

Ram Pratap

03 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 3 2023 6:09 AM)

Rajasthan Weather News: बारां शहर में शुक्रवार शाम को अचानक आंधी के साथ ओले गिरे और एक घंटे तेज बारिश हुई. इससे सड़कों पर पानी बह निकला. इसमें किसान और व्यापारियों को नुकसान हुआ है. शहर में शुक्रवार को धूप में तेजी के चलते गर्मी रही. दोपहर दो बजे से आसमान बादलों से घिर गया. […]

Rajasthan Weather: बारां में बारिश के साथ गिरे ओले, जानें प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून

Rajasthan Weather: बारां में बारिश के साथ गिरे ओले, जानें प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून

follow google news

Rajasthan Weather News: बारां शहर में शुक्रवार शाम को अचानक आंधी के साथ ओले गिरे और एक घंटे तेज बारिश हुई. इससे सड़कों पर पानी बह निकला. इसमें किसान और व्यापारियों को नुकसान हुआ है. शहर में शुक्रवार को धूप में तेजी के चलते गर्मी रही. दोपहर दो बजे से आसमान बादलों से घिर गया. शाम पांच बजे से आंधी के साथ तेज बारिश शुरू हुई. इस दौरान मांगरोल रोड पर कुछ देर चने के आकार के ओले गिरे.

यह भी पढ़ें...

करीब एक घंटे की बारिश के कारण शहर की सड़कों से पानी बह निकला. वहीं शहर के प्रताप चौक, विक्रम चौक समेत आदि जगहों पर जलभराव हो गया. एकदम हुई बारिश से मंडी में 30 हजार से ज्यादा बोरी कृषि जिंस भीग गई. मड़ी में बिकने आई जिंस बह गई जिससे किसान बचाने का जतन करते नजर आये.

टैक्स चुकाने के बाद भी कोई व्यवस्था नहीं

व्यापार संघ के वर्ग अध्यक्ष मनीष लश्करी ने बताया कि मंडी में 30 से 40 हजार बोरी कृषि जिंस भीग गई. लश्करी ने बताया कृषि उपज मंडी में पिछले 4 साल में एक भी कवर्ड शेड का निर्माण नहीं हुआ है. जबकि व्यापारी हर साल 30 करोड़ से अधिक सालाना टैक्स चुका रहे हैं.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हो रही बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर 3 और 4 जून को सबसे ज्यादा रहेगा. इसके बाद आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी. इसके बाद जून के दूसरे सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी होगी और मौसम साफ रहेगा. आठ जून से मौसम शुष्क रहने के साथ ही तापमान में वृद्धि का दौर शुरू हो जाएगा. 22-23 जून तक तपिश व गर्मी का दौर रहेगा.

25 जून से प्री-मानसून के आसार

मौसम केंद्र जयपुर के मौसम विभाग के अनुसार मानसून के आगे बढ़ने के लिए हवाओं की स्पीड व परिस्थितियां अनुकूल रही तो माह के अंतिम सप्ताह में फिर से मौसम बदलेगा तथा आंधी बारिश का दौर शुरू होने से तापमान में फिर से गिरावट आएगी. जून के दूसरे सप्ताह के दौरान ज्यादातर दिनों में अधिकतम तापमान औसत के आसपास यानी 42 से 43 डिग्री रहेगा. कुछ दिन पारा 45 पार जा सकता है. मानसून निर्धारित अवधि तक राजस्थान में सक्रिय हुआ तो जुलाई में भी गर्मी व लू का असर नहीं होगा.

    follow google newsfollow whatsapp