फतेहपुर शेखावाटी का प्रसिद्ध चंग-ढप नृत्य, बच्चों ने शानदार प्रस्तुति देकर दर्शकों का जीता दिल

Rakesh Gurjar

• 06:58 AM • 28 Feb 2023

Rajasthan: राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी का प्रसिद्ध चंग-ढप नृत्य होली के दिनों में मण्डलियां देश विदेशों मे अपनी प्रस्तुतियां देती है. शेखावाटी में होली पर काफी परम्पराओं को निभाया जाता है. दशकों से होली पर रंग उल्लास गीत नृत्य की परम्पराएं निभाई जा रही है. इसी कड़ी में चिड़ावा में धमाल परम्परा निभाई जा रही […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan: राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी का प्रसिद्ध चंग-ढप नृत्य होली के दिनों में मण्डलियां देश विदेशों मे अपनी प्रस्तुतियां देती है. शेखावाटी में होली पर काफी परम्पराओं को निभाया जाता है. दशकों से होली पर रंग उल्लास गीत नृत्य की परम्पराएं निभाई जा रही है. इसी कड़ी में चिड़ावा में धमाल परम्परा निभाई जा रही है. यहां गली मौहल्लों में करीब 200 बरस से धमाल परम्परा निभाई जा रही है.

यह भी पढ़ें...

फतेहपुर के बेसवा रोड़ स्थित काशी माली के खेत में शहर की अलग-अलग ढप-चंग की थाप पर और मजीरों की खनक पर धमाल प्रस्तुति पर लोग जमकर थिरकते हैं. जिसमें शेखावटी की प्रसिद्ध गोवत्स ढप मंडली के कलाकारों ने चंग-ढप पर राजस्थानी लोकगीतों की शानदार प्रस्तुतियां दी. कार्यक्रम में कलाकारों ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया.

लोग शेखावाटी के प्रसिद्ध गींदड़ नृत्य व चंग-ढप, बांसुरी की धुनों पर होली की धमाल का आनंद ले रहे हैं. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं. आयोजन में शामिल होने के लिए विभिन्न प्रदेशों में रहने वाले प्रवासियों भी शामिल हो रहे हैं. छोटे छोटे बच्चे अपने आप तैयार हो रहे हैं. फतेहपुर के लक्ष्मीनाथ बाल मण्डल मे मौजूद 10 से 17 साल के बच्चों ने शानदार चंग ढप की थाप पर प्रस्तुती देकर हर किसी को हैरान किया. शेखावाटी की लोक कला को फिर से जिंदा कर रहे बच्चों ने करीब 2 घंटे लगतार प्रस्तुती दी.

वसुंधरा को शक्ति प्रदर्शन की आवश्यकता नहीं, केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा, सीएम कौन होगा- अशोक परनामी

    follow google newsfollow whatsapp