अडानी के साथ इस तस्वीर को लेकर क्यों घिरी गहलोत सरकार? क्या है एमओयू का मामला, जानें पूरी डिटेल

बृजेश उपाध्याय

08 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 8 2023 2:15 PM)

Rajasthan News: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अक्टूबर 2022 में राजस्थान सरकार के साथ हुए करीब 60 हजार करोड़ के एमओयू की चर्चा जोरों पर है. एक तरफ कांग्रेस रिपोर्ट को लेकर पीएम मोदी पर हमलावर है और अडानी के साथ वाली मोदी की तस्वीरें शेयर कर सवाल पूछ रही है वहीं बीजेपी इस जवाब […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अक्टूबर 2022 में राजस्थान सरकार के साथ हुए करीब 60 हजार करोड़ के एमओयू की चर्चा जोरों पर है. एक तरफ कांग्रेस रिपोर्ट को लेकर पीएम मोदी पर हमलावर है और अडानी के साथ वाली मोदी की तस्वीरें शेयर कर सवाल पूछ रही है वहीं बीजेपी इस जवाब में राजस्थान की कांग्रेस सरकार को घेर रही है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू ने भी गहलोत और वाड्रा के साथ अडानी की तस्वीर सदन में दिखाई तो वहीं ‘आज तक’ के एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सबसे पहले सीएम गहलोत पर ही कार्रवाई की बात कह दी.

यह भी पढ़ें...

दरअसल अक्टूबर 2022 में राजस्थान में आयोजित हुए इन्वेस्टर्स समिट में उद्योगपति गौतम अडानी ने 60 हजार करोड़ के निवेश की घोषणा की थी. इसमें जैसलमेर-बाड़मेर में करीब 50 हजार करोड़ सोलर एनर्जी के लिए और 5 हजार करोड़ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करना था.

ये निवेश 5-7 सालों में होना था. इसके अलावा सीमेंट क्षमता में विस्तार करना भी है. समूह जयपुर हवाई अड्‌डे का संचालक भी है और इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर को डवलप करने के लिए निवेश की योजना भी इस एमओयू में है. अडाणी ग्रुप को जयपुर एयरपोर्ट 50 साल की लीज पर दिया है.

अडानी समूह के राजस्थान में अभी ये हैं निवेश
राजस्थान में अडानी ग्रुप का 10 हजार मेगावॉट का सोलर पार्क शुरू हो गया है. इसके अलावा जैसलमेर जिले के बांधा गांव में अडानी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग फोर लिमिटेड को 2,397.54 हेक्टेयर सरकारी जमीन के आवंटन पर जून 2012 में कैबिनेट ने फैसला लिया था. यहां अडानी एनर्जी 1000 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट के प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने वाली है. यह आवंटन राजस्थान भू-राजस्व नियम-2007 के तहत किया जाएगा. सोलर एनर्जी के अलावा विंड और थर्मल एनर्जी, गैस पाइपलाइन भी बिछा रही है.

अडानी समूह को लेकर क्या है पूरा मामला
अमेरिकी फॉरेंसिक फाइनेंशियल कंपनी हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी को एक रिपोर्ट प्रकाशित कर समूह पर कई गंभीर सवाल खड़े कर दिए. ‘अदानी ग्रुपः हाउ द वर्ल्ड्स थर्ड रिचेस्ट मैन इज पुलिंग द लार्जेस्ट कॉन इन कॉर्पोरेट हिस्ट्री’ नाम की यह रिपोर्ट में 80 से ज्यादा सवाल हैं जो ग्रुप से पूछे गए हैं. इसमें कथित रूप से अकाउंटिंग हेर-फेर और स्टॉक मैनिप्यूलेशन का आरोप लगाया है. इस रिपोर्ट को अडानी ग्रुप ने खारिज करते हुए कुछ सवालों के जवाब भी दिए हैं. इधर इस रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी से गिरावट दर्ज की जानें लगी और निवेशकों में खलबली मच गई. इधर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है और अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की जांच की मांग वाली जनहित याचिका दायर हो चुकी है. ये सब तब हुआ जब 27 को ही अडानी की कंपनी शेयर बाजार में सेकेंड्री शेयर जारी करने वाली थी.

यह भी पढ़ें: गौतम अडाणी को लगाने वाले थे 1 करोड़ का चूना, पुलिस ने शातिर बदमाशों को किया गिरफ्तार

बीजेपी-कांग्रेस में छिड़ा पोस्टर वार
अडानी समूह पर सवाल खड़े होने के बाद बीजेपी और कांग्रेस के बीच गौतम अडानी को लेकर पोस्टर वॉर छिड़ा हुआ है. अडानी के साथ किसकी-किसकी तस्वीर है, इसको आधार बनाकर एक दूसरे पर सड़क से सदन तक हमले हो रहे हैं. कांग्रेस गौतम अडानी और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वाली तस्वीरें दिखा रही है, तो वहीं बीजेपी भी गौतम अडानी के साथ राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और रॉबर्ट वाड्रा की तस्वीर दिखा रही है.

स्क्रीन ग्रैब: कांग्रेस पार्टी के ट्वीटर से.

कांग्रेस ने गौतम अडानी के साथ मोदी की पहले की एक तस्वीर ट्विटर पर डालते हुए लिखा,पहले अडानी जी के हवाई जहाज में मोदी जी जाते थे, अब मोदी जी के हवाई जहाज में अडानी जी जाते हैं. दोस्ती बड़ी गहरी है.

स्क्रीन ग्रैब: राहुल गांधी के ट्वीटर से.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी की अडानी के साथ पहले की तस्वीरें डालते हुए ट्वीट किया. राहुल ने लिखा कि प्रधानमंत्री के जादू ने 2014 में 609वें रैंक वाले अडानी को दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया. राजनीति और व्यापार के ऐसे रिश्ते से ‘मित्र’ का बिजनेस कैसे बढ़ाएं, इसमें मोदी जी को ‘गोल्ड मेडल’ मिलना चाहिए.

पीएम मोदी ने राहुल गांधी को दिया जवाब
पीएम मोदी ने भी लोकसभा में राहुल गांधी को करारा जवाब देते हुए कहा कि जो ‘कल बहुत उछल रहे थे, आज सो कर भी नहीं उठ पाए’. राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उद्योगपति गौतम अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए नियम बदले गए. राहुल गांधी ने कहा,एक नियम है कि जिसके पास एयरपोर्ट्स का अनुभव नहीं है, उसे एयरपोर्ट्स के डेवलपमेंट का काम नहीं दिया जा सकता, केंद्र सरकार ने ये नियम बदल दिया. अडानी को छह एयरपोर्ट दिए गए. राहुल गांधी का ये बयान तब सामने आया है, जब अडानी-हिंडनबर्ग मामले को लेकर संसद की कार्यवाही लगातार प्रभावित हो रही है.

इधर बीजेपी सीएम गहलोत पर हुई हमलावर
बीजेपी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर हमलावर है. बीजेपी के नेता कह रहे हैं अगर अडाणी से किसी से मित्रता निभाई है तो अशोक गहलोत ने निभाई है, इसलिए गहलोत पर कांग्रेस आलाकमान को सबसे पहले कार्रवाई करनी चाहिए. सदन में राहुल गांधी के जवाब में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अडानी के साथ सीएम गहलोत और राबर्ट वाड्रा की तस्वीर दिखाकर ये कहा कि वो सवाल नहीं उठा रहे हैं बल्कि बता रहे हैं कि उद्योगपति से मिलेंगे नहीं तो विकास कैसे होगा?  झारखंड के गोड्‌डा लोकसभा सीट से सांसद निशिकांत दूबे ने राहुल गांधी द्वारा अडानी को लेकर पीएम मोदी पर लगाए गए आरोपों पर पलटवार किया. निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की.

स्मृति ईरानी ने कहा- सबसे पहले गहलोत पर हो कार्रवाई
‘आज तक’ के एक कार्यक्रम के दौरान स्मृति ईरानी ने कहा कि सबसे पहले सीएम गहलोत पर कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि 60 हजार करोड़ का समझौता अडाणी के साथ राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने किया है. यूपीए के शासन में 72 हजार करोड़ का लोन दिया गया था. उस समय यूपीए की मुखिया सोनिया गांधी थी. सबसे पहले कांग्रेस को अपने नेताओं पर कार्रवाई करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: अडानी के मामले पर प्रताप सिंह खाचरियावास बोले- केंद्र ही नहीं, राजस्थान सरकार की भी हो जांच

    follow google newsfollow whatsapp