लॉरेंस बिश्नोई के टारगेट पर क्यों हैं सलमान खान, क्या है जोधपुर से इसका कनेक्शन, जानें

राजस्थान तक

17 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 17 2024 4:44 PM)

सलमान खान से मिलकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग को उखाड़ फेंकने की बात की.

तस्वीर: राजस्थान तक.
follow google news

मुंबई के बांद्रा वेस्ट में 14 अप्रैल दिन रविवार की सुबह सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट पर एक के बाद एक कई फायरिंग के मामले में नया मोड़ आया है. बताया जा रहा है कि इस फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है. फायरिंग करने वाले दो शूटर्स को गुजरात के कच्छ से गिरफ्तार कर लिया गया है. जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि बिश्नोई को खत्म कर देंगे हम लोग. ये जो भी हैं उनको उखाड़ फेकेंगे. एक नाथ शिंदे ने ये बयान तब दिया जब वे सलामान खान और उनके परिवार से मिलकर निकले. इधर सलमान खान और उनका परिवार घटना के बाद सकते में है. 
  

यह भी पढ़ें...

सलमान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले शूटर की पहचान विशाल उर्फ कालू के रूप में हुई है. इसका कनेक्शन रोहित गोदारा गैंग से बताया जा रहा है. रोहित गोदारा लॉरेंस बिश्नोई गैंग का कुख्यात गुर्गा है. 

कौन है लॉरेंस बिश्नोई और सलमान खान क्यों है टारगेट पर

12 फरवरी 1993 को पांजाब के फिरोजपुर में जन्मे लॉरेंस बिश्नोई के पिता हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल थे. वे महज 5 साल पुलिस में रहे फिर नौकरी छोड़कर खेती-बाड़ी करने लगे. लॉरेंस की कॉलेज की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी में हुई. उसने एलएलबी की पढ़ाई वहां से की और 2009 में स्टूडेंट यूनियन में शामिल हो गया. उसी दौरान लॉरेंस की मुलाकात गोल्डी बराड़ से हुई. 

लॉरेंस हार बर्दाश्त नहीं कर पाता था?

कहते हैं उसने पंजाब यूनिवर्सिटी में एक छात्र संगठन बनाया जो आज भी है. इससे बैनर तले चुनाव लड़ा और जीतने के लिए रात दिन एक कर दिया. बावजूद इसके वो चुनाव हार गया. उसने देखा कि जीतने वाले जश्न मना रहे हैं जो उसे बर्दाश्त नहीं हुआ. बताया जाता है कि उसने सबसे पहले एक पिस्तौल खरीदी और हाथापाई के दौरान उसने गोली भी दाग दी. मुकदमा दर्ज हुआ और यहीं से उसके कदम अपराध की दुनिया में बढ़ गए. धीरे-धीरे गैंगस्टरों से मुलाकात हुई और लॉरेंस ने पंजाब के बाहर हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अपराधियों के साथ मिलकर गैंगा का विस्तार किया. इस गैंग ने सोशन मीडिया का खूब इस्तेमाल किया और टूटे व बिखरे परिवार से आने वाले युवाओं को अपराध की दुनिया में नाम और पैसा कमाने का ग्लैमर दिखाकर गैंग का विस्तार किया. 

इस लिए सलमान खान आए निशाने पर

बात 1998 की है. सितंबर-अक्टूबर के महीने में फिल्म हम साथ-साथ हैं कि शूटिंग चल रही थी. फिल्म शूटिंग के लिए राजस्थान के जोधपुर में रुके सलमान खान पर आरोप लगा कि वे साथ कलाकारों के साथ भवाद गांव की तरफ शिकार के लिए निकले. 27-28 सितंबर की रात घोड़ा फॉर्म हाउस पर काले हिरण का शिकार करने का आरोप सलमान खान पर लगा. इधर शिकार की एक और घटना सामने आई. इसमें 1 अक्टूबर की रात कांकड़ी गांव में रात के अंधरे करीब 2 बजे खेत के पास गोली चलने की आवाज आई. गांव के लोग जाग गए और लाठी-डंडे लेकर गए. वहां देखा कि दो काले हिरण मरे पड़े हैं. वहां से एक जिप्सी जाते हुए दिखी. लोगों ने उसका पीछा किया. चश्मदीदों की मानें तो उसने सलमान खान थे. सलमान के खान के खिलाफ शिकार के दो एक ऑर्म्स एक्ट का केस दर्ज हुआ था. 

बिश्नोई समाज और हिरण का इमोशनल कनेक्शन

राजस्थान का बिश्नोई समाज काले हिरण को पूज्यनीय मानता है. साथ वहां के लोग हिरण को अपने बच्चे की तरह प्यार देते हैं. बिश्नोई समाज हिरण को अपना दूध तक पिलाती हैं. बिश्नोई समाज के गुरु जम्भेश्वर ने अपने अनुयायियों को जीवन जीने के 29 सूत्र दिए. बिश्नोई मतलब बिश यानी 20 और नोई यानी 9...कुल मिलाकर 29. इस नियमों में हरा पेड़ न काटना और खेजड़ी का पेड़ व हिरण को पवित्र जीव माना गया. 

तो क्या लॉरेंस बिश्नोई लेना चाहता है बदला लेना?

लॉरेंस बिश्नोई ने एक हिट लिस्ट जारी किया था जिसमें सलमान खान का भी नाम था. वजह बताया गया काले हिरण का शिकार. लॉरेंस ने बताया कि वो सलमान खान को मारकर बिश्नोई समाज के बेहद पवित्र काले हिरण को श्रद्धांजलि देना चाहता है. इस धमकी के बाद एक इंटरव्यू में भी लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को मारने की बात कही थी. जिसके बाद सलमान खान की सुरक्षा बढ़ाई गई थी और उन्हें वाई प्लस कटेगरी की सुरक्षा दी गई. ध्यान देने वाली बात है कि सलमान पिछले 40 साल से गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं. यहां वे ग्राउंड फ्लोर पर स्थित 1 बीएचके फ्लैट में रहते हैं और परिवार के बाकी लोग अपार्टमेंट के अलग-अलग फ्लोर पर रहते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp