Rajasthan Weather update: देश में सबसे ज्यादा गर्म राजस्थान के ये दो जिले! कराई जा रही कृत्रिम बारिश

विमल भाटिया

10 May 2024 (अपडेटेड: May 10 2024 8:35 AM)

बाड़मेर और जैसलमेर के जिला कलेक्टर ने 1-8वीं तक के स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया है. वहीं 15 मई तक स्कूलों का समय सुबह साढ़े सात बजे से 11 बजे किया गया गया है. 

तवीर: विमल भाटिया.
follow google news

राजथान (Rajasthan weather today) के सीमावर्ती जैसलमेर (jaisamer weather update) और बाड़मेर (Barmer weather update) में जिलों में गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इन जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. दोनों जिलों में नगर प्रशासन सड़कों पर पानी का छिड़काव करा रहा है. सुबह होते ही तेज चिलचिलाती धूप सड़कों को गर्म तवा बना दे रही हैं. गर्म हवाएं लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर रही हैं. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग (India Meteorological Department) की मानें तो देश के सर्वाधिक गर्म शहरों की जारी सूची में जैसलमेर और बाड़मेर है.  मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को यहां अधिकतम पारा 45 डिग्री से अधिक रहा. गुरुवार को अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं बाड़मेर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक जैसलमेर और बाड़मेर में लू चलने की संभावना जताई है. बाड़मेर और जैसलमेर के जिला कलेक्टर ने 1-8वीं तक के स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया है. वहीं 15 मई तक स्कूलों का समय सुबह साढ़े सात बजे से 11 बजे किया गया गया है. 


 
गर्मी से बचाव के लिए कराई जा रही बारिश

इधर बाड़मेर और जैलमेर जिलों में गर्मी से बचाव के लिए नगर परिषद की ओर से कृत्रिम बारिश कराई जा रही है. बढ़ते तापमान की वजह से सड़कों पर निकालना मुश्किल हो गया है.

Rajasthan weather: बाड़मेर में 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा, सड़कों पर मशीन से कराई जा रही बारिश

    follow google newsfollow whatsapp