जयपुर: आरावली के जंगलों में लगी भीषण आग, 12 किमी दूर तक दिखी लपटें

विशाल शर्मा

• 08:06 AM • 02 Jan 2023

Rajasthan news: जयपुर में देर रात अरावली पर्वत माला के घने जंगलो में भीषण आग लग गई. कई किलोमीटर में फैली आग का विकराल रूप देखकर हड़कंप मच गया. आग की लपटें करीब 12 किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती थी. जंगल के करीब 5 किलोमीटर दायरे में फैली आग से पेड़-पौधे, औषधी पौधे समेत […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan news: जयपुर में देर रात अरावली पर्वत माला के घने जंगलो में भीषण आग लग गई. कई किलोमीटर में फैली आग का विकराल रूप देखकर हड़कंप मच गया. आग की लपटें करीब 12 किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती थी. जंगल के करीब 5 किलोमीटर दायरे में फैली आग से पेड़-पौधे, औषधी पौधे समेत कुछ वन्य जीवों को भी नुकसान हुआ हैं. दरअसल, जयपुर के सामोद अरावली पर्वत की पहाड़ी पर रविवार शाम करीब 6 बजे आग की लपटें उठती दिखाई दी, लेकिन शुरू में लोगों ने इसे हल्के में ले लिया और जब अंधेरा हुआ तो देखा आग कई किलोमीटर तक फैल चुकी थी. इसी दौरान तेज हवाएं चली जिससे देखते देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया.

यह भी पढ़ें...

आग फैलती देख समोद, महार खुर्द, बंदौल, महार, आमलोदा गांव के लोगों को जान-माल का खतरा होने लगा. जिस पर लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम में आग की सूचना दी. सूचना पर दमकल और सिविल डिफेंस को मौके पर पहुंची और अलसुबह तक आग बुझाने का प्रयास जारी रहा. लेकिन फिर भी आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका. आग की चिंगारी रह रहकर फिर सुलग रही है. इस लिए मौके दमकल की एक टीम को रिजर्व में रखा हुआ है. पहाड़ी होने के कारण वहां तक पानी पहुंचाना भी एक बड़ी चुनौती है.

संभवत, न्यू ईयर पार्टी के सेलिब्रेशन के समय जलाए गए अलाव की वजह से जंगल में आग लगने का कारण माना जा रहा है. क्योंकि जंगल में लोग पार्टी करने के लिए चले जाते हैं और वहां से लौटते समय आग को नहीं बुझाते जिससे की आग लगती है. यह पहली बार नहीं हुआ. इससे पहले भी आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं. लेकिन एक बार फिर न्यू ईयर के जश्न में आग की लपटें उठी. जिसने अरावली पर्वत माला को करीब 5 किलोमीटर के एरिया को पूरी तरह से खत्म कर दिया है.

यह भी देखें: पाली जिले में रेल हादसाः यात्रियों ने बताई आपबीती, जोरदार आवाज के बाद दूर जा गिरे डिब्बे, चीखने लगे लोग

 

 

 

 

 

 

    follow google newsfollow whatsapp