रणथंभौर में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकारी सक्रिय, 9 मृत मोर के साथ एक गिरफ्तार

Sunil Joshi

28 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 28 2022 5:07 AM)

Rajasthan News: सवाईमाधोपुर स्थित रणथंभौर के सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले वन क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार का मामला सामने आया है. सामाजिक वानिकी के वनपाल ने सवाईगंज गांव के तालाब के पास श्मशान घाट पर मोर का शिकार करते एक आरोपी पंकज पुत्र बहादुर कंजर निवासी विनोबा बस्ती को गिरफ्तार किया […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: सवाईमाधोपुर स्थित रणथंभौर के सामाजिक वानिकी के अधीन आने वाले वन क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार का मामला सामने आया है. सामाजिक वानिकी के वनपाल ने सवाईगंज गांव के तालाब के पास श्मशान घाट पर मोर का शिकार करते एक आरोपी पंकज पुत्र बहादुर कंजर निवासी विनोबा बस्ती को गिरफ्तार किया है. वहीं आरोपी के कब्जे से 9 मृत मोर व एक बाइक भी जब्त की हैं. सामाजिक वानिकी अधिकारी शिकारी से पूछताछ कर रहे हैं. कार्रवाई के दौरान शिकारी के महिला सहित तीन साथी भागने में सफल हो गए, जिनकी तलाश की जा रही है.

यह भी पढ़ें...

रेंज अधिकारी सामाजिक वानिकी दीपक शर्मा ने बताया कि कंट्रोल रूम से सवाईगंज गांव के तालाब के पास स्थित श्मशान घाट से शिकारियों द्वारा मोर मारने की सूचना मिली. इस पर सामाजिक वानिकी की टीम ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की सहायता से घेरा देकर एक शिकारी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की. जबकि आरोपी के साथी एक महिला सहित तीन शिकारी भागने में कामयाब हो गए. गिरफ्तार आरोपी के कब्जे से 9 मृत मोर बरामद किए हैं. इसमें आठ मादा व एक नर मोर शामिल है.

वहीं शिकारी के कब्जे से एक बाइक भी जब्त की है. आरोपी से पूछताछ की जा रही है. मृत मोरों का आज पशु चिकित्सकों द्वारा पोस्टमार्टम किया जाएगा. राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार की सूचना पर मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जुट गई और ग्रामीणों के लालसोट कोटा मेगा हाइवे पर भी जाम लगा दिया. सूचना पर मौके पर पहुंची सामाजिक वानिकी की टीम द्वारा समझाइश करने पर ग्रामीणों ने जाम हटाया. सामाजिक वानिकी के रेंज ऑफिसर ने बताया कि मोर का शिकार करने के लिए विनोबा बस्ती निवासी पंकज पुत्र बहादुर कंजर, दिनेश पुत्र श्यामलाल कंजर, सोनू पुत्र रघुवीर कंजर व अनिता पत्नी दिनेश कंजर सवाईगंज तालाब के पास श्मशान घाट पहुंचे थे. वहां शिकारियों ने मोर का शिकार के लिए जहरीला दाना डाला था.

यह भी पढ़ें: Paper Leak: मास्टरमाइंड भूपेन्द्र और उसकी गर्लफ्रेंड के घर छापेमारी, पुलिस ने 6 को किया गिरफ्तार

शिकारी पंकज कंजर व उसका एक साथी मृत मोरों को बोरे में भरने लग रहे थे. जबकि महिला सहित एक आरोपी दूर खड़े रेकी करते रहे. पुलिस कंट्रोल से सूचना मिलने पर सामाजिक वानिकी के रेंज ऑफिसर दीपक शर्मा के नेतृत्व में फॉरेस्टर तारांचद यादव, फॉरेस्टर सिवराज गुर्जर, चालक बाबूलाल, होमगार्डस कर्मी मीठालाल, सुरेन्द्र कुमार, भूराराम मीना मौके पर पहुंचे. शिकारी मृत 9 मोरों को थेले में भर रहे थे. शिकारियों को पकड़ने के लिए ग्रामीणों की सहायता से घेरा देकर शिकारी पंकज कंजर को गिरफ्तार कर लिया. जबकि उसका एक साथी तथा रैकी कर रहे महिला सहित दो आरोपी भी भागने में कामयाब हो गए. सामाजिक वानिकी की टीम ने आरोपी के कब्जे से 9 मृत मोर व एक बाइक जब्त की है. टीम फरार तीन आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें: मोबाइल चोरी करने रोजाना जयपुर से अजमेर जाते थे, शातिर चोरों की पोल खुली तो पुलिस भी रह गई दंग

    follow google newsfollow whatsapp