बाड़मेर-जैसलमेर सीट के इस बूथ पर हुई थी फर्जी वोटिंग, जब वीडियो वायरल हुआ तो सामने आई हकीकत

राजस्थान तक

07 May 2024 (अपडेटेड: May 7 2024 5:42 PM)

बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट चौहटन में दूधवा खुर्द गांव के बूथ नंबर 50 पर फर्जी मतदान की शिकायत मिलने के बाद पुर्नमतदान का फैसला लिया गया है.

Rajasthantak
follow google news

बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट के बूथ पर फिर मतदान को लेकर हलचल तेज हो गई है. लोकसभा क्षेत्र के चौहटन में दूधवा खुर्द गांव (dudhwa khurd) के बूथ नंबर 50 पर फर्जी मतदान (fake voting in barmer jaisalmer lok sabha seat) की शिकायत मिलने के बाद फिर से मतदान का फैसला लिया गया है. इस मामले में चुनाव आयोग ने 3 लोगों पर कार्रवाई की है. दूधवा खुर्द में 8 मई बुधवार को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ें...

यह पूरा मामला है

बीते लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को बाड़मेर-जैसलमेर समेत 13 सीटों पर वोटिंग हुई. लेकिन इसी दौरान दूधवा खुर्द के बूथ 50 पर 86.55% वोटिंग हुई थी. बाद में इस बूथ पर फर्जी मतदान के आरोप लगने लगे. इस संबंध में कुछ वीडियो भी सामने आए और कुछ सोशल मीडिया पर वायरल हुए. बताया गया कि मतदाताओं को मताधिकार से वंचित कर दिया गया और उनके वोट वहां मौजूद 2-3 लोगों ने जबरदस्ती डाल दिए.

इस संबंध में ताऊराम पुत्र डूंगराराम ने कलेक्टर और एसपी को रिपोर्ट भी दी है कि उसे मतदान से वंचित रखा गया और मारपीट की गई. चौहटन पुलिस थाना में यह मामला भी दर्ज हुआ. जिसके मुताबिक सुबह 10.26 बजे से लेकर 5.30 बजे तक 2-3 व्यक्ति अंदर मौजूद थे. ये लोग वहां मतदान के लिए आने वाले लोग जब ईवीएम तक पहुंच रहे थे तो उससे पहले ही जाकर बटन दबा रहे थे. कई मतदाताओं को मतदान पर्ची की जांच और उसके बाद अंगुली पर स्याही लगाने के बाद रवाना किया जा रहा था. इसका सीसीटीवी फुटेज करीब 5 दिन बाद यानी 1 मई को कुछ लोगों तक पहुंच गया.

वीडियो सामने आते ही एक्शन में आया चुनाव आयोग

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक जैसी ही यह वीडियो और फोटो सामने आए तो गोपनीयता भंग होने के चलते चुनाव आयोग ने दोबारा मतदान के लिए आदेश दे दिए हैं. जिला कलेक्टर निशांत जैन ने बताया कि बूथ पर झड़प और वोटर की गोपनीयता भंग हुई है. शिकायत पर कमेटी बनाकर जांच करवाई गई.

मामला सही पाए जाने के बाद दोबारा मतदान करने का फैसला लिया गया और साथ ही पीठासीन अधिकारी, पीओ 1, पीओ 2 और पीओ 3 समेत पोलिंग पार्टी के चारों सदस्यों को तत्काल संस्पेंड कर दिया गया है. इनमें पीठासीन अधिकारी दुर्गाराम (राउमावि मेहलू), मतदान अधिकारी प्रथम भंवरलाल पारंगी ( टीचर राउप्रावि सुखोणी डूडियों की ढाणी, सिणधरी), मतदान अधिकारी द्वितीय कमलेश कुमार (टीचर- महात्मा गांधी रावि अंग्रेजी माध्यम राजबेरी खारापारा गिड़ा), मतदान अधिकारी तृतीय भैराराम (कनिष्ठ सहायक पंचायत समिति पाटौदी) को सस्पेंड कर दिया. दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

    follow google newsfollow whatsapp