बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट के एक बूथ पर 8 मई को फिर होगा मतदान, सामने आया ये बड़ा अपडेट

Dinesh Bohra

06 May 2024 (अपडेटेड: May 6 2024 8:41 PM)

बताया जा रहा है कि चौहटन विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 50 (दूधवा खुर्द) गांव में 26 अप्रैल को 86.55% वोटिंग हुई थी. कुल 1294 वोटर्स में से यहां 1120 लोगों ने मतदान किया था.

तस्वीर: राजस्थान तक.
follow google news

राजस्थान के लोकसभा चुनाव में सबसे चर्चित और हॉट सीट बनी बाड़मेर -जैसलमेर लोकसभा सीट (Barmer jaisalmer lok sabha seat voting on 8 may) के एक बूथ पर 8 मई को पुनर्मतदान होगा. भारत निर्वाचन आयोग लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान राजस्थान के बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दुधवा खुर्द गांव (Dudhwa khurd village polling) में बूथ संख्या 50 पर पुनर्मतदान के निर्देश जारी किए हैं. दूसरे चरण के मतदान के तहत 26 अप्रैल को यहां मतदान हुआ था.

यह भी पढ़ें...

बताया जा रहा है कि चौहटन विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 50 (दूधवा खुर्द) गांव में 26 अप्रैल को 86.55% वोटिंग हुई थी. कुल 1294 वोटर्स में से यहां 1120 लोगों ने मतदान किया था.

अब जिला प्रशासन बाड़मेर ने प्रेस नोट रिलीज कर बताया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने फैसला किया है कि चौहटन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 50, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दुधवा खुर्द बूथ पर गुरुवार 8 मई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक दुबारा मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के मुताबिक पुनर्मतदान की समस्त तैयारियां कर ली गई हैं और मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग भी की जाएगी.

शिकायत के बाद लिया फैसला

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के मुताबिक मतदान दिवस पर इस बूथ पर मत की गोपनीयता भंग होने की शिकायत प्राप्त होने के बाद निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को इस बूथ पर पुनर्मतदान के लिए प्रस्ताव भेजा था. इसी को लेकर पुनर्मतदान का निर्णय लिया गया है.

मतदान दल के 4 सदस्य निलंबित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार चौहटन (बाड़मेर) के  इस बूथ पर 26 अप्रैल को मतदान करवाने वाले मतदान दल के 4 सदस्यों को जिला कलक्टर (जिला निर्वाचन अधिकारी) बाड़मेर द्वारा निलंबित कर दिया गया है. साथ ही वेबकास्टिंग  वेंडर के प्रतिनिधि के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्यवाई के निर्देश दिए गए हैं. इन पर मतदान की गोपनीयता भंग करने के लिए जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत कार्यवाई की जायेगी.

    follow google newsfollow whatsapp