करौली-धौलपुर में बीजेपी और कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव! लेकिन लोकसभा चुनाव में सता रहा इस बात का डर?

Gopal Lal

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान के करौली में 18वीं लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन हैं. 27 मार्च को करौली-धौलपुर लोकसभा सीट के लिए भी कई प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. बीजेपी (BJP) प्रत्याशी इंदु देवी जाटव, कांग्रेस प्रत्याशी भजनलाल जाटव और बसपा प्रत्याशी विक्रम सिंह ने नॉमिनेशन फॉर्म दाखिल किया. नामांकन पत्र के दौरान शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए एएसपी शंकर लाल मीणा, डीएसपी अनुज शुभम, एडीएम पिंकी गुर्जर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इस सीट पर पहले फेज में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस दौरान करौली-धौलपुर मसेत 12 सीट पर मतदान होना है.

नामांकन के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में भंवर विलास पैलेस में सभा का आयोजन किया गया. जबकि बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में कलेक्ट्रेट के पास जैन नसिया में सभा आयोजित की गई. 

 

 

नामांकन दाखिल करने के लिए बीजेपी प्रत्याशी इंदु देवी जाटव के साथ पार्टी जिला अध्यक्ष बृजलाल डिकोलिया, सपोटरा विधायक हंसराज मीणा, करौली विधायक दर्शन सिंह, करौली की पूर्व विधायक रोहिणी देवी कलेक्ट्रेट पहुंचे. जहां जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया. बता दें कि बीजेपी के मौजूदा सांसद डॉ. मनोज राजौरिया का टिकट काटा गया. उनकी जगह बीजेपी प्रत्याशी इंदुदेवी जाटव को मैदान में उतारा गया है.

दोनों पार्टियों को बगावत का डर! 

इंदु देवी जाटव करौली पंचायत समिति की पूर्व प्रधान रही है. यह सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित सीट है. जहां बीजेपी के साथ कांग्रेस ने भी पहली बार जाटव नेताओं पर दांव खेला है. क्योंकि कांग्रेस प्रत्याशी भजन लाल जाटव और भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी जाटव दोनों ही एक ही समाज के हैं और इनके बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा. हालांकि टिकट की दावेदारी कर रहे कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं की बगावत भी इस सीट पर देखने को मिल सकती है. टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस के रक्षीलाल ने भी पार्टी से बगावत कर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भरने का ऐलान कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT