अलवर सहित 12 लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, नोमिनेशन भरने के लिए उम्मीदवारों के पास सिर्फ 5 दिन

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

अलवर सहित 12 लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, नोमिनेशन भरने के लिए उम्मीदवारों के पास सिर्फ 5 दिन
social share
google news

Rajasthan Election: अलवर सहित राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान होंगे. इसके लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी हो गया है और उसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई चुकी है. नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 5 दिन का समय है. होली और धुलण्डी की दो दिन का राजकीय अवकाश रहेगा. इसलिए 27 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे. इसमें जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, नागौर, दौसा, भरतपुर, करौली-धौलपुर और सीकर लोकसभा सीट शामिल है. अलवर सहित सभी 12 लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. शनिवार 30 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. उसके बाद 19 अप्रैल को सभी जगह पर एक साथ मतदान होगा. 

 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आज से शुरू हुई नामांकन प्रकिया

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए 20 मार्च से नाम-निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 27 मार्च तक (परक्राम्य लिखित अधिनियम के तहत घोषित राजकीय अवकाश को छोडकर) अभ्यर्थियों द्वारा सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक मिनी सचिवालय के प्रथम तल पर स्थित कमरा नम्बर 109 में नामांकन भरे जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 28 मार्च गुरूवार को की जाएगी. तथा 30 मार्च शनिवार तक अभ्यर्थनाएं वापस ली जा सकेंगी. नाम-निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के प्रोटोकॉल के तहत नामांकन भरने के लिए अभ्यर्थी सहित कुल 5 व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे. नामांकन भरने के लिए आवेदन पत्र मिनी सचिवालय के प्रथम तल पर स्थापित की गई हैल्प डेस्क से प्राप्त किए जा सकते हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन प्रक्रिया के लिए की गई तैयारियों का जायजा लेकर इस प्रक्रिया में नियोजित किए गए कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

अलवर जिले के 7 लाख मतदाता 3 अन्य जिलों में करेंगे वोट

अलवर जिले में 27 लाख 52 हजार 272 मतदाता वोट डालेंगे. करीब 7 लाख मतदाता जयपुर, दौसा व भरतपुर लोकसभा चुनाव में वोट डालेंगे. जबकि अलवर लोकसभा सीट में आठ विधानसभा में आती है. इस बार 20 लाख 52 हजार 608 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इसमें 10 लाख 80 हजार 935 पुरुष और 9 लाख 71 हजार 673 महिलाएं शामिल है. साथ ही 24 मतदाता थर्ड जेंडर के भी शामिल है. प्रशासन की तरफ से नए मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया की जा रही है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 18 लाख 52 हजार 935 मतदाताओं ने अपना मत का प्रयोग किया था. अलवर जिले का बानसूर विधानसभा क्षेत्र जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट में आता है. इसी तरह से थानागाजी विधानसभा क्षेत्र दोसा लोकसभा सीट और कठूमर विधानसभा क्षेत्र भरतपुर लोकसभा सीट में शामिल है.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT