राजस्थान: कांग्रेस ने 24 सीटों पर साफ की तस्वीर, केवल एक सीट पर तय नहीं हो पाया प्रत्याशी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

लोकसभा चुनाव 2024 (loksabha election 2024) के लिए कांग्रेस अभी तक 6 लिस्ट (congress full list) जारी कर चुकी है. इन लिस्ट में राजस्थान की 24 सीटों पर प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो चुकी है. 22 सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है तो वहीं 1-1 सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और सीपीआई (M) के लिए छोड़ी है. 

कांग्रेस ने राजस्थान की सबसे हॉट सीट जयपुर शहर से पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को मैदान में उतारा है. इससे पहले कांग्रेस ने यहां से सुनील शर्मा को टिकट दिया था. लेकिन एक दक्षिणपंथी यूट्यूब चैनल से जुड़े होने के आरोपों के बाद कांग्रेस ने जयपुर शहर से उम्मीदवार सुनील शर्मा को बदलते हुए खाचरियावास को टिकट दे दिया.

 

 

यहां देखें राजस्थान के कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट
अजमेर- रामचंद्र चौधरी
राजसमंद- सुदर्शन रावत
चूरू- राहुल कस्वां
झुंझुनू-  बृजेंद्र ओला
अलवर- ललित यादव
दौसा- मुरारी लाल मीणा
जयपुर शहर- प्रताप सिंह खचारियावास
बीकानेर - गोविंद राम मेघवाल
जयपुर ग्रामीण- अनिल चोपड़ा
करौली धौलपुर- भजनलाल जाटव
श्रीगंगानगर- कुलदीप इंदौरा
भरतपुर- संजना जाटव
टोंक- हरीश चंद मीणा
जोधपुर- करन सिंह 
जालोर- वैभव गहलोत
उदयपुर- ताराचंद मीणा
चित्तौड़गढ़- उदय लाल अंजना
भीलवाड़ा- दामोदर गुर्जर
कोटा- प्रहलाद गुंजल
पाली- संगीता बेनीवाल
बाड़मेर- उमेदा राम बेनीवाल
झालावाड़-बारां- उर्मिला जैन भाया
सीकर- सीपीआई (M) के लिए छोड़ी
नागौर- आरएलपी के लिए छोड़ी

बांसवाड़ा सीट पर अभी तक तय नहीं हो पाया प्रत्याशी

कांग्रेस ने राजस्थान की 25 में से 24 सीटों पर तस्वीर साफ कर दी है लेकिन अभी तक बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर उम्मीदवार का ऐलान नहीं कर पाई है. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बांसवाड़ा सीट से मैदान में उतारा है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ज्योति मिर्धा और बेनीवाल तीसरी बार होंगे आमने-सामने

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के साथ गठबंधन किया है. ऐसे में पार्टी ने यह सीट आरएलपी के लिए छोड़ दी है. यहां से आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल बीजेपी की ज्योति मिर्धा के सामने लड़ेंगे. आएलपी ने इसके लिए आधिकारिक घोषणा भी कर दी है. इस बार बेनीवाल और ज्योति मिर्धा तीसरी बार आमने सामने होंगे. 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव भी वे एक-दूसरे कि खिलाफ लड़ चुके हैं. हालांकि तब उनकी पार्टियां अलग-अलग थीं. एक बार फिर दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा.

राहुल कस्वां BJP के लिए बने चुनौती

बीजेपी ने इस बार चूरू लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद राहुल कस्वां का टिकट काटकर देवेंद्र झाझड़िया को मैदान में उतार दिया है. इससे नाराज कस्वां ने बगावत करते हुए कांग्रेस जॉइन कर ली और कांग्रेस ने उन्हें चूरू से टिकट भी दे दिया. ऐसे में पिछले दो लोकसभा चुनावों में सभी सीटों पर जीत दर्ज करने वाले एनडीए के लिए इस बार फिर से ऐसा करना चुनौती भरा है. राहुल कस्वां और देवेंद्र झाझड़िया के बीच इस बार कांटे का मुकाबला होगा जिसकी खूब चर्चा हो रही है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT