राजस्थानी लड़के पर आया इटली की क्रिस्टीना का दिल, हिंदू रीति-रिवाज से रेगिस्तान में हुई शादी

विमल भाटिया

08 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 8 2024 2:06 PM)

जैसलमेर में इटली की रहने वाली क्रिस्टीना ने मेहंदीपुर निवासी ऋतुराज के साथ 7 फेरे लिए. दोनों ने इस शादी के लिए 7 मार्च को थार के इस रेगिस्तान को ही चुना.

Rajasthantak
follow google news

पर्यटन और संस्कृति की खूबसूरती के चलते राजस्थान (rajasthan) वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए फेमस है. देशी ही नहीं, बल्कि विदेशी सैलानियों को लुभाने वाला राजस्थान कई शाही शादियों का गवाह बन चुका है. ऐसा ही मामला जैसलमेर (jaisalmer) में देखने को मिला. जहां इटली की महिला ने शादी की. इटली की रहने वाली क्रिस्टीना ने मेहंदीपुर निवासी ऋतुराज के साथ 7 फेरे लिए. दोनों ने इस शादी के लिए 7 मार्च को थार के इस रेगिस्तान को ही चुना. दोनो अपने परिवार के साथ जैसलमेर पहुंच गए और शादी की रस्में सम्पन्न हुई. 

यह भी पढ़ें...

खास बात यह है कि इस शादी की हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ किया गया और क्रिस्टीना ने ऋतुराज के साथ 7 फेरे लिए. इस शादी में 30 लोग इटली से तो 30 लोग मेहंदीपुर बालाजी से शामिल हुए हैं. बेरा रोड स्थित बेरा हाउस में यह शादी समारोह धूमधाम से हुआ.

 

 

क्रिस्टीना की परिवार ने भी हर रस्म को भरपूर निभाया

बुधवार को दिन में हल्दी की रस्म हुई. रात में वैदिक मंत्रो के साथ 7 फेरे लेने के साथ ही दोनों एक-दूसरे के हो गए. इस समारोह में रितुराज के परिजनों और दोस्तों के साथ साथ इटली से आए क्रिस्टीना के माता-पिता, भाई-बहन समेत रिश्तेदार और दोस्त शामिल हुए. बेरा हाउस में रितुराज घोड़ी पर दूल्हा बने बारात लेकर आया. इस दौरान उसके सास-ससुर ने हिन्दू रीति रिवाज से बारात का स्वागत किया. यहां तक कि सास ने अपने भारतीय दामाद की नाक खींचने की परंपरा को भी बखूबी निभाया. 

दुल्हन के लिबास में क्रिस्टीना को उसकी बहन और भाई समेत रिश्तेदार मंडप तक लाए. पंडित जी ने उनका विवाह सम्पन्न करवाया. क्रिस्टीना के पिता ने कन्यादान की रस्म निभाई. शादी के बाद सभी ने वर-वधू को आशीर्वाद देकर सुखी वैवाहिक जीवन की कामना की. क्रिस्टीना ने बताया कि परिवार के लोग और दोस्त आए हैं. सभी लोग बहुत खुश हैं और भारतीय परंपरा के साथ शादी की रस्मों को देख काफी रोमांचित भी है. सभी ने इस समारोह को बहुत इंजॉय कर रहे हैं. क्रिस्टीना की बहन लिसा को भी स्थानीय डांस, म्यूजिक, कपड़े और रीति रिवाज बहुत पसंद आए. 

    follow google newsfollow whatsapp