शेखावाटी में जमने लगी ओस, 11 दिसंबर के बाद बढ़ेगी और सर्दी, जानें डिटेल

Rakesh Gurjar

10 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 10 2022 6:43 AM)

Weather Report Rajasthan: शेखावाटी सहित प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने पर हवाओं की दिशा बदलेगी और फिर तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. जिससे सर्दी का असर बढ़ जाएगा. सीकर में शुक्रवार सुबह तेज सर्दी रही. कोहरे के कारण सुबह सात बजे तक विजिबिलिटी करीब 35 मीटर दर्ज की गई. दिन निकलने […]

फोटो: राकेश गुर्जर

फोटो: राकेश गुर्जर

follow google news

Weather Report Rajasthan: शेखावाटी सहित प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने पर हवाओं की दिशा बदलेगी और फिर तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. जिससे सर्दी का असर बढ़ जाएगा. सीकर में शुक्रवार सुबह तेज सर्दी रही. कोहरे के कारण सुबह सात बजे तक विजिबिलिटी करीब 35 मीटर दर्ज की गई. दिन निकलने के साथ दक्षिणी हवाएं चलने से सर्दी से निजात मिली. दोपहर में शाम होते ही सर्दी ने शिकंजा कस लिया. शनिवार फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री, शुक्रवार को फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया. सीकर में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री रहा.

यह भी पढ़ें...

लगातार गिरते तापमान, कोहरे व बढ़ती ठंडक से पौधों को बचाने की जुगत किसानों ने शुरू कर दी है. किसान खेतों में पॉलीथिन व पुवाल से फसलों को बचाने का प्रयास कर रहे हैं. ड्रिप के माध्यम से सिंचाई की जा रही है, जिससे कि खेतों के आसपास का वातावरण गर्म बना रहे और फसलों को कोहरे के नुकसान से बचाया जा सके.

हवाओं की दिशा व रफ्तार बदलने से तापमान में उछाल आ रहा है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर तापमान में करीब दो डिग्री का उछाल आया. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव आ रहा है. जिसका असर 11 दिसंबर तक जारी रहेगा. इससे हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी जारी रहेगी.

शेखावाटी सहित प्रदेश में बढ़ने लगी सर्दी, देखें खूबसूरत तस्वीरें

शेखावाटी में पिछले दो दिन से तापमान हो रहे उतार-चढ़ाव ने जनजीवन पूरी तरह प्रभावित कर दिया. कभी सर्दी तो कभी गर्मी होने से मौसमी बीमारियां की चपेट में लोग आ रहे हैं. लोगों की परेशानी और बढ़ गई जब उनके दैनिक काम प्रभावित हुए. मौसम के बार-बार बदलने के कारण किसान चिंतित हो रहे हैं. किसानों के अनुसार पिछले वर्षों की तुलना में इस बार विक्षोभ का असर ज्यादा है. इस कारण किसानों को फसलों में खराब होने का डर है. हालांकि तेज सर्दी के कारण रबी की फसलों को फायदा होगा.

सीएम गहलोत ने किसानों के साथ की प्री-बजट मीटिंग, किसानों-युवाओं पर रहेगा फोकस

    follow google newsfollow whatsapp