1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के महानायक भैरो सिंह का निधन, जोधपुर एम्स में ली अंतिम सांस

Ashok Sharma

19 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 19 2022 10:38 AM)

Jodhpur News: राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले महानायक भैरोसिंह का सोमवार को निधन हो गया. 80 साल के भैरो सिंह 31 दिसंबर 1987 में बीएसएफ से रिटायर्ड हुए थे. 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला में भैरोसिंह का शौर्य ऐतिहासिक है. इन्होंने दुश्मनों की सेना के ऐसे दांत खट्‌टे कर दिए कि सोचने […]

Rajasthantak
follow google news

Jodhpur News: राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले महानायक भैरोसिंह का सोमवार को निधन हो गया. 80 साल के भैरो सिंह 31 दिसंबर 1987 में बीएसएफ से रिटायर्ड हुए थे. 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला में भैरोसिंह का शौर्य ऐतिहासिक है. इन्होंने दुश्मनों की सेना के ऐसे दांत खट्‌टे कर दिए कि सोचने का मौका तक नहीं दिया. सीने में दर्द बुखार के चलते उन्हें जोधपुर एम्स में भर्ती किया गया था.

यह भी पढ़ें...

विजय दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भैरो सिंह के बेटे सवाई सिंह से बात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी थी. भैरो सिंह को 27 सितंबर को भी एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां पर कुछ दिन के बाद छुट्टी दे दी गई थी. एम्स प्रशासन ने भर्ती होने के बाद भैरो सिंह का निशुल्क इलाज करने का फैसला लिया था.

1963 में बीएसएफ में भर्ती होकर भैरो सिंह सोलंकिया तला ने 1971 की युद्ध में पाकिस्तानी दुश्मनों को मार गिराया था. 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला में दोनों देशों के बीच की लड़ाई पूरी दुनिया जानती है. इस लड़ाई के बारे में 1997 में बॉर्डर फिल्म बनी थी. इस लड़ाई में 120 भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के टैंक रेजीमेंट का सामना किया था. बॉर्डर फिल्म में भैरोसिंह की भूमिका अभिनेता सुनील शेट्टी ने निभाई थी. अब भैरोसिंह का शव कुछ ही देर में जोधपुर एम्स हॉस्पिटल से सोलंकिया तला ले जाया जाएगा.

    follow google newsfollow whatsapp