गहलोत के बाद मंच से बोले मोदी- कुछ लोग विकृत विचारधारा के शिकार हो गए हैं

राजस्थान तक

10 May 2023 (अपडेटेड: May 10 2023 9:47 AM)

PM Modi Visit in Nathdwara: नाथद्वारा में सभा को पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपने भाषण के शुरुआत भगवान श्रीनाथजी के जयकारे के साथ की. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मित्र कहकर संबोधित किया. मोदी ने कहा कि मेवाड़ की इस वीर धरा पर एक बार फिर आने का […]

Rajasthantak
follow google news

PM Modi Visit in Nathdwara: नाथद्वारा में सभा को पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपने भाषण के शुरुआत भगवान श्रीनाथजी के जयकारे के साथ की. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मित्र कहकर संबोधित किया. मोदी ने कहा कि मेवाड़ की इस वीर धरा पर एक बार फिर आने का अवसर और यहां आने से पहले भगवान श्रीनाथजी के दर्शन का सौभाग्य मिला. विकसित भारत की समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा है. यहां 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. ये राजस्थान को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे.

यह भी पढ़ें...

पीएम ने कहा कि नेशनल हाइवे से उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा को फायदा होगा. बिलाड़ा और जोधपुर सेक्शन के निर्माण से जोधपुर और बॉर्डर एरिया तक पहुंच सुलभ होगी. साथ ही जयपुर से जोधपुर की दूरी 3 घंटे कम हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यह रेलवे लाइन मेवाड़ से मारवाड़ को जोड़ेगी. इससे व्यापारियों को मदद मिलेगी. मैं इस विकास कार्य के लिए सभी राजस्थानवासियों को बधाई देता हूं.

राजस्थान सबसे बड़े राज्यों में से एक है. राजस्थान भारत के शौर्य और संस्कृति का वाहक है. राजस्थान जितना विकसित होगा, उससे भारत के विकास को तेजी मिलेगी. मेरी सरकार राजस्थान के आधुनिक इंन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दे रही है. आज देश में हर तरह के इन्फ्रास्टक्चर पर अभूतपपूर्व निवेश हो रहा है. रेलवे, हाइवे और एयरपोर्ट पर हर क्षेत्र में भारत सरकार हजारों करोड़ रुपए निवेश कर रही है. इस साल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपए खर्च करना तय किया है. इन्फ्रास्ट्रक्चर पर पैसे खर्च होते हैं तो उस क्षेत्र का विकास होता है और रोजगार के अवसर मिलते हैं. उस इलाके के श्रमिक और दुकानदारों को लाभ मिलता है. भारत सरकार की इन योजनाओं ने अर्थव्यवस्था को नई गति दी है.

कुछ लोग कदम-कदम पर वोट के तराजू से तौलते हैं- मोदी
हमारे देश में कुछ लोग ऐसे विकृत विचारधारा के शिकार हो चुके हैं. इतनी नाकारात्मकता से भरे हुए हैं कि देश में कुछ भी होता हुआ देखना ही नहीं चाहते हैं ओर उन्हें विवाद खड़ा करना अच्छा होता है. आपने सुना होगा आटा पहले कि डाटा पहले, सड़क पहले कि सैटेलाइट पहले. इतिहास गवाह है कि मूल इंन्फ्रास्टचर भी जरूरी है. कुछ लोग हैं जो कदम कदम पर वोट के तराजू से तौलते हैं.

लाखा बंजारा ने खपाया जीवन, चुनाव में खड़ा होता तो हरा देते लोग-मोदी
हम देखते हैं कि 4-5 साल में पानी की टंकी छोटी पड़ जाती है. सड़क 4-5 साल में छोटे लगने लगते हैं. पहले ही पर्याप्त संख्या में मेडिकल कॉलेज बन गए होते तो देश में डॉक्टरों की कमी नहीं होती. पहले ही हर घर नल से पानी आने लगता तो आज साढ़े तीन लाख करोड़ नल लगाकर हर घर नल मिशन नहीं लाना पड़ा. आप सोचिए कि अगर नाथद़्वारा की जीवन रेखा कहे जाने वाले नंदसमंद बांध और टाटोल बांध नहीं बना होता तो क्या होता. पानी के लिए लाखा बंजारा ने अपना जीवन खपा दिया था. आज हालत यही है कि यही लाखा बंजारा चुनाव में खड़ा हो जाए तो ये नकारात्मक सोच वाले उसको भी हराने के लिए मैदान में आएंगे. उसके लिए भी पॉलिटिकल पार्टियों का जमघट पैदा करेंगे.

मोदी ने कहा कि इस मरुभूमि में कनेक्टिविटी के अभाव में आना-जाना कितना मुश्किल होता था, ये भली-भांति जानते हैं. ये आना-जाना केवल मुश्किल नहीं, बल्कि खेती-किसानी सबकुछ मुश्किल था. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अटलजी की सरकार ने शुरू की थी. 2014 तक ऐसे कई गांव थे जो सड़कों से कटे हुए थे. पिछले 9 वर्ष में साढ़े तीन लाख किमी नई सड़कें गांवों में बनाई.

इसमें 70 हजार किमी से ज्यादा सड़कें राजस्थान के इन गावों में बनी है. अब देश के ज्यादातर गांव पक्की सड़कों से जुड़ चुके हैं. यही काम पहले हुआ होता तो गांव-कस्बों में रहने वाले भाइयो बहनों को कितनी आसानी हुई होती. साल 2014 से से पहले देश में जिस गति से नेशनल हाइवे का निर्माण हो रहा था, उससे दोगुने गति से अब काम हो रहा है. इसका फायदा राजस्थान को मिल रहा है. पिछले दिनों दिल्ली- मुंबई के दौसा उपखंड की शुरूआत की थी. भारत के लोग कम समय में ज्यादा से ज्यादा दूर जाना चाहते हैं. ऐसे में हमारा दायित्व है कि भारत और राजस्थान के लोगों के इस आकांक्षा को पूरा करें. आज भारत सरकार अपने दशकों पुराने रेल नेटवर्क को सुधार रही है और आधुनिक बना रही है. आधुनिक रेलवे स्टेशन हों, ट्रेन और ट्रैक हों. राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन भी मिल चुकी है.

पीएम ने महाराणा प्रताप को भी किया याद
उन्होंने कहा कि अहमदाबाद-उदयपुर के बीच ब्रॉडगेज बनने का काम कुछ महीने पहले पूरा हुआ है. पूरे रेल नेटवर्क को मानव रहित फाटकों से मुक्त करने के बाद अब पूरे रेल नेटवर्क का बिजलीकरण कर रहे हैं. वो दिन दूर नहीं कि राजस्थान भी 100 फीसदी बिजली नेटवर्क वाले रेल में शामिल हो जाएगा. मेवाड़ का ये क्षेत्र तो हल्दीघाटी की भूमि है. महाराणा प्रताप के शौर्य और पन्नाधाय के समर्पण का गवाह. कल ही देश में महाराणा प्रताप की जयंती पर पुण्य भाव से स्मरण किया. आज भारत सरकार अपने धरोहरों के विकास के लिए अलग-अलग सर्किट पर काम कर रही है. यहां राजस्थान में भी गोविंद देव जी खाटूश्याम जी के दर्शनों को आसान बनाया जा रहा है. जनता जनार्दन के जीवन को आसान बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है. श्रीनाथजी का आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे.

    follow google newsfollow whatsapp