AICC के 75 सदस्यों की सूची जारी, गहलोत गुट पर कार्रवाई! पायलट गुट को भी झटका; जानें

राजस्थान तक

19 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 19 2023 6:20 PM)

Rajasthan News: राजस्थान से कांग्रेस के AICC सदस्य कौन होंगे, इसका इंतजार अब खत्म हो गया है. रायपुर में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले कांग्रेस ने 75 AICC सदस्यों की सूची जारी कर दी है. इनमें 55 इलेक्टेड और 20 कॉ-ऑप्टेड सदस्य हैं. इस सूची में सीएम अशोक गहलोत के खेमे के नेताओं का […]

rajasthantak

rajasthantak

follow google news

Rajasthan News: राजस्थान से कांग्रेस के AICC सदस्य कौन होंगे, इसका इंतजार अब खत्म हो गया है. रायपुर में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले कांग्रेस ने 75 AICC सदस्यों की सूची जारी कर दी है. इनमें 55 इलेक्टेड और 20 कॉ-ऑप्टेड सदस्य हैं. इस सूची में सीएम अशोक गहलोत के खेमे के नेताओं का दबदबा नजर आ रहा है. सूची में आधे से ज्यादा मंत्री-विधायकों को जगह दी गई है. गोविंद सिंह डोटासरा, अशोक गहलोत, सीपी जोशी, सचिन पायलट का नाम सूची में सबसे ऊपर है.

यह भी पढ़ें...

AICC के सदस्यों में मंत्री और विधायकों का ज्यादा दबदबा है. सीएम अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, स्पीकर सीपी जोशी, सचिन पायलट, रघु शर्मा और हरीश चौधरी का इलेक्टेड AICC सदस्यों की सूची में नाम है. मुख्यमंत्री के बेटे और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को भी इस सूची में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ेंः नेता प्रतिपक्ष के लिए राजेंद्र राठौड़ के नाम पर मुहर लगाएगी बीजेपी! उन्होंने बताई अपने मन की बात, जानें

25 सितंबर की घटना पर एक्शन के संकेत
इस सूची की सबसे खास बात यह है कि 25 सितंबर की घटना को लेकर कारण बताओ नोटिस पाने वाले गहलोत खेमे के नेताओं का इसमें नाम नहीं है. इसके जरिए गहलोत गुट को आलाकमान की ओर से स्पष्ट संदेश दिया गया है. और शायद यही वजह है जिसके चलते महेश जोशी, शांति धारीवाल, धर्मेंद्र राठौड़ का नाम AICC की सूची में नहीं है. यही वो नेता है जिन्हें 25 सितंबर की घटना के लिए कारण बताओ नोटिस मिला था.

पायलट खेमे से केवल 4 नेताओं को जगह
AICC की सूची में पायलट खेमे को भी कोई खास तवज्जो नहीं दी गई है. पायलट के अलावा उनके खेमे से महज तीन नेताओं को जगह मिली है. मंत्री मुरारीलाल मीणा, विधायक इंद्राज गुर्जर के अलावा कुलदीप इंदौरा को भी पायलट खेमे से इस सूची में जगह मिली है. पायलट गुट को एआईसीसी की सूची में जगह नहीं मिलने से भी कई राजनीतिक कयास लगाए जा रहे हैं. लगता है अब पायलट का चुनाव से पहले सीएम बनने का सपना केवल सपना ही रह जाएगा.. पायलट गुट के लोगों को आलाकमान के इस निर्णय से निराशा हाथ लगी है.

यह भी पढ़ेंः शिवचरण माथुर थे CM के दावेदार, दोस्त सिंधिया का ही नहीं मिला साथ, गहलोत की हुई ताजपोशी, पढ़ें

    follow google newsfollow whatsapp