जयपुर और जोधपुर से 4 करोड़ का Gold जब्त, मोजे से लेकर गुप्तांग तक में हो रही तस्करी

Dev Wadhawan

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Gold smuggling at Jaipur airport: जयपुर एयरपोर्ट और जोधपुर रेलवे स्टेशन से कस्टम विभाग ने 4 करोड़ रुपए का सोना जब्त किया है. जयपुर एयरपोर्ट पर एक यात्री 1 KG सोना जब्त किया है. यात्री सोने का पेस्ट बनाकर इसे मोजे में छुपाकर ला रहा था. वहीं जोधपुर रेलवे स्टेशन (Gold smuggler at Jodhpur railway station) पर दो यात्रियों के पास से 6.8 KG सोना बरामद हुआ है. ये सोने को कैप्सूल फॉर्म में कनवर्ट करके ले जा रहे थे. कुल 7 किलो 800 ग्राम सोने की कीमत 4 करोड़ रुपए बताई जा रही है. 

जोधपुर में पकड़े गए यात्रियों से मिला सोना खड़ी देशों से मुंबई भेजा गया था. यहां से सोना राजस्थान भेजा जा रहा था. दोनों यात्री विवेक एक्सप्रेस से बांद्रा से जोधपुर पहुंचे थे. कस्टम विभाग ने इन्हें इनकी सीट पर ही पकड़ लिया. ये ट्रेन जम्मू-तवी तक जाती है. बताया जा रहा है कि ये दोनों यात्री जोधपुर में ही उतरने वाले थे. 

मस्कट से आने वाली फ्लाइट में था यात्री

मस्कट से फ्लाइट 0V795 जयपुर पहुंची. इस दौरान एक यात्री की संदिग्ध हरकतें देख कस्टम विभाग ने उसे चेक किया. उसके मोजे में पेस्ट फॉर्म में करीब एक किलो सोना था. यात्री ने पैरों पर पेस्ट लगा रखा था और मोजे पहन रखे थे. 

तस्करी करने के तरीके हैरान करने वाले

खाड़ी देशों से सोने की तस्करी बदस्तूर जारी है. वहीं कस्टम विभाग की कार्रवाई में पिछले कुछ महीने में करोड़ों का सोना पकड़ा जा चुका है. अभी तक पकड़े गए तस्कर और उनके तस्करी के तरीकों के मुताबिक ट्रांजिस्टर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में, प्रेस, ट्रॉली बैग के हैंडल, टॉर्च और जूतों के सोल, दांतों में, जीभ के नीचे तस्करों के सोने बरामद हुआ है. यही नहीं कस्टम ने कुछ ऐसे पुरूष और महिलाओं को भी पकड़ा है जिन्होंने रेक्टम (गुदा द्वार) में सोने को पेस्ट फॉर्म में बनाकर कंडोम के भीतर डालकर कैप्सूलनुमा बनाकर रखा था. किसी को गुप्तांग (private part) दर्द तो किसी को असहज होते देख कार्रवाई की गई और तस्कर पकड़े गए.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

रंग और फॉर्म में हो जाता है बदलाव

अक्सर आपने गोल्ड को ठोस रूप में ही देखा होगा, लेकिन तस्कर इसका सुनहरा रंग तक बदल देते हैं, जिससे इसे देखकर पहचान पाना मुश्किल होता है. इसके साथ ही इसे पेस्ट और तरल रूप में बनाकर लाते हैं. ऐसे फॉर्म में लाए गए गोल्ड को पकड़ना भी कस्टम के लिए चुनौतीपूर्ण होता है. 

यह भी पढ़ें: 

जयपुर एयरपोर्ट पर बैंकॉक से आया शख्स, प्राइवेट पार्ट में था 43.5 लाख का सोना, ऐसे हुआ खुलासा
 

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT