Sikar weather update: तापमान में गिरावट के साथ छाया कोहरा, रेंग-रेंग कर चले वाहन

Rakesh Gurjar

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Sikar news: पहाड़ी इलाकों मे बर्फबारी व मावठ की बारिश के बाद मैदानी इलाकों मे भी ठंड का प्रचंड है. शेखावाटी में कड़ाके की सर्दी और बारिश के बाद फिर मौसम पलट गया है. मंगलवार को दिनभर कोहरा छाया रहने के कारण नमी बढ़ गई है. सीकर जिले सहित शेखावाटी के आसपास क्षेत्र में दो दिनों तक बरसात हुई थी, जिसके बाद सर्दी बढ़ गई. दिन के तापमान में गिरावट व रात्रि के पारे में बढ़ोतरी हुई. फतेहपुर कृषि मौसम केन्द्र के अनुसार सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री व अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया.

अधिकांश हिस्सों में सोमवार व मंगलवार रात हुई मावठ से गेहूं में फायदा जबकि सरसों में नुकसान देखा गया. इस मावठ से रबी की कम पानी की जरूरत वाली सरसों, जौ आदि की फसलों में अब सिंचाई की जरूरत नहीं रहेगी. इससे किसानों के करोड़ों रुपए बचेंगे. मगंलवार सुबह कोहरे छाया रहने से लोगों की दिनचर्या बाधित रही. कोहरे ने वाहनों की रफ्तार को धीमी कर दी, वहीं इससे कई ट्रेन भी स्टेशन पर देरी से पहुंची.

इधर, मौसम विभाग ने कई जिलों में मावठ का अलर्ट जारी किया है. मावठ के बाद नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग जयपुर की माने तो मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान दिन रात के तापमान मे बढ़ोतरी होगी. किसानों के अनुसार कुछ फसलों मे सिंचाई की आवश्कता होती है. दो बार मावठ आने से सिचांई कम करनी पड़ेगी पैदावर अच्छी होगी. मौसम विभाग जयपुर ने बताया कि आज सुबह राज्य के अधिकांश भागों में घना कोहरा छायारहा. जयपुर एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: सिरोही: तिरंगे के अपमान मामले ने पकड़ा तूल, भाजपा ने विधायक और आयुक्त के खिलाफ की नारेबाजी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT