इस बेहद खास मिसाइल का पोकरण में हुआ परीक्षण, जानिए क्या है MPATGM?

विमल भाटिया

14 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 14 2024 4:35 PM)

कॉम्प्रिहेंसिव एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल एमपीएटीजीएम की फायरिंग क्षमता का परीक्षण जैसलमेर में किया गया।

Rajasthantak
follow google news

जैसलमेर जिले में एंटी-टैंक गाइडडेड मिसाइल का परीक्षण किया गया. DRDO और भारतीय सेना ने जिले के पोखरण (Pokran) फील्ड फायरिंग रेंज में मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण किया. पोर्टेबल सिस्टम से "कॉम्प्रिहेंसिव एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल" (MPATGM) फायरिंग की फायरिंग क्षमता का परीक्षण किया गया. मिसाइल ने दुश्मन के छद्म लक्ष्यों को मार गिराया और उन्हें नष्ट कर दिया, यह मिसाइल अपने सभी मापदंडों पर सफल रही है. बीतें शनिवार 13 अप्रैल को जिले के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में वारहेड फ्लाइट ट्रायल सफलतापूर्वक आयोजित किए गए.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि यह हथियार प्रणाली को डीआरडीओ ने स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया है. जिसमें लॉन्चर, टारगेट डिवाइस और फायर कंट्रोल यूनिट शामिल है.

 

 

यह मिसाइल दुश्मन के टैंकों और बख्तरबंद वाहनों की धज्जियां उड़ा सकती है. आने वाले समय में इसे मुख्य युद्धक टैंक में भी तैनात किया जाएगा. पोखरण में मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और भारतीय सेना की सराहना की और इसे उन्नत प्रौद्योगिकी आधारित रक्षा प्रणाली विकास में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम करार दिया.

    follow google newsfollow whatsapp