थार महोत्सव का आगाज: 3 दिन तक रहेगी धूम, 35 लाख के आभूषण पहनकर पहुंची थार सुंदरी

Dinesh Bohra

• 09:31 AM • 19 Mar 2023

Thar Mahotsav 2023: राजस्थान की लोक कला संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाड़मेर जिले में शनिवार से तीन दिवसीय थार महोत्सव का आगाज हुआ. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आगाज भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ. शहर के गांधी चौक से निकली शोभायत्रा हाथी, घोड़े और बीएसएफ के ऊंटों को भी शामिल किया […]

Rajasthantak
follow google news

Thar Mahotsav 2023: राजस्थान की लोक कला संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाड़मेर जिले में शनिवार से तीन दिवसीय थार महोत्सव का आगाज हुआ. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आगाज भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ. शहर के गांधी चौक से निकली शोभायत्रा हाथी, घोड़े और बीएसएफ के ऊंटों को भी शामिल किया गया. इसके साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों से आए कलाकारों में इस शोभायात्रा में अपने पारंपरिक नृत्य की प्रस्तुति दी. जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से लगाकर छोटे बड़े अधिकारी और आम जनता राजस्थानी पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए. वहीं आदर्श स्टेडियम में खासतौर से सीमा सुरक्षा बल के जांबाज जवानों ने ऊंटों पर अपने करतब दिखाए.

यह भी पढ़ें...

थारश्री और थार सुंदरी के लिए सजे धजे नजर आए युवक युवतियां
थार श्री और थार सुंदरी में भाग लेने के लिए बाड़मेर समेत राजस्थान के कई हिस्सों से आए युवाओं और बालिकाओं ने भाग लिया. पारंपरिक वेशभूषा और गहनों से सजे धजे युवक-युवतियां एक अलग ही रंग में नजर आ रहे थे. बीकानेर की रहने वाली कोमल सिंध ने करीब 30 से 40 तोला सोने के 12 आभूषण पहन रखे थे, जिनकी कीमत करीब 35 लाख है. आखिरकार उन्हीं पारंपरिक गहनों की बदौलत कोमल सिंध ने थार सुंदरी के खिताब पर कब्जा जमा लिया तो दूसरी तरफ बाड़मेर शहर के लक्ष्मी नगर निवासी विक्रमसिंह सोलंकी ने थारश्री का खिताब अपने नाम किया.

बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु के मुताबिक राजस्थान की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए डेजर्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा अगले 3 दिन तक अलग-अलग मंचों पर विशेष प्रस्तुति दी जाएगी. इसके साथ ही देश के अन्य हिस्सों से कलाकार बुलाए गए हैं. वो भी इस 3 दिवसीय कार्यक्रम में अपनी पारंपरिक प्रस्तुति देंगे. इस फेस्टिवल के पीछे सरकार का मंशा है कि जो हमारी लोक, कला और संस्कृति जो लुप्त होती जा रही है उसे संरक्षित किया जा सके.

सुबह शोभायात्रा के बाद आदर्श स्टेडियम में दादा-पोता दौड़, मटकी दौड़, दंपति दौड़, रस्साकसी समेत कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. जिसमे दर्जनों प्रतिभागियों में हिस्सा लिया. सबसे खास राजस्थान की आन बान शान साफा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें युवाओं सर लेकर बुजुर्गों ने हिस्सा लिया. प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय रहे विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

आज शाम आयोजित होगा विशाल कवि सम्मेलन
थार महोत्सव के पहले दिन आदर्श स्टेडियम में शाम को सांस्कृतिक संध्या और विशाल कवि सम्मेलन का आयोजित किया जा रहा है. सांस्कृतिक संध्या में जहां स्थानीय लोक कलाकारों के साथ अन्य राज्यों से आए कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे तो दूसरी तरफ देश के विश्व विख्यात कवि कुमार विश्वास के साथ अन्य कवि भी अपनी कविताओं के जरिए कार्यक्रम में समा बांधेंगे. अगले 3 दिन तक बाड़मेर, बालोतरा से लेकर जिले के उपखंड मुख्यालयों पर भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

यूं देसी अंदाज में नजर आए निर्मल चौधरी, वीडियो हुआ वायरल

    follow google newsfollow whatsapp