राजस्थान के 'मिनी वृंदावन' में दिखाई दिया अद्भुत नजारा, होली के रंग से इस तरह रंग गया शहर 

राजस्थान तक

17 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 17 2024 8:21 AM)

Holi Celebration in Rajasthan: राजस्थान के करौली में इन दोनों जिले के सभी मंदिरों में होली गीतों की धूम देखने को मिल रही है. करौली जिला 'लघु वृंदावन' के नाम से जाना जाता है.

राजस्थान के 'मिनी वृंदावन' में दिखाई दिया अद्भुत नजारा, होली के रंग से इस तरह रंग गया शहर 
follow google news

Holi Celebration in Rajasthan: राजस्थान के करौली में इन दोनों जिले के सभी मंदिरों में होली गीतों की धूम देखने को मिल रही है. करौली जिला 'लघु वृंदावन' के नाम से जाना जाता है. ब्रज क्षेत्र होने के कारण यहां के प्रसिद्ध राधा मदन मोहन मंदिर के अलावा गोविंद देव जी, सीताराम जी मंदिर सहित छोटे-बड़े मंदिरों में प्रतिदिन ब्रज की होली गीतों पर महिलाएं नृत्य कर भगवान की आराधना में लीन हैं. 

यह भी पढ़ें...

शनिवार को ब्रह्म ऋषि आश्रम में ब्रृज होली महोत्सव धूमधाम से मनाया गया. महामंडलेश्वर संत भगवानदास महाराज के सान्निध्य में आयोजित होली महोत्सव में भजन कीर्तन हुए. श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाया और पुष्प वर्षा कर होली खेली. होली और फाग गीतों पर श्रद्धालुओं ने भी जमकर नृत्य किया. इस दौरान संत ने सामाजिक बुराइयों से दूर रहने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि होली का त्योहार आपसी भाईचारा व सद्भाव का प्रतीक है. 

कई गानों पर महिलाओं ने मचाया घमाल

कार्यक्रम में पंडित हरिप्रसाद शर्मा ने गणेश वंदना के साथ होली खेली. नंदलाल आदि होली गीत के साथ होली महोत्सव प्रारंभ किया. महिलाओं ने 'तो तोई संग होरी खेलूंगी, आज श्याम संग होरी खेलूंगी, होलिया में उड़े रे गुलाल, काना बरसाने में आ जईयो, बरसाने में आज धूम मची होरी की, यशोदा तेरे लाला ने, रंग डारयो' आदि भजनों पर महिलाओं ने नृत्य किया. रंग मत डाले रे सांवरिया मैं तो तोई संग होरी खेलूंगी, रंग बरसे भीगे चुनर वाली रंग बरस, जैसे होली गीतों पर सभी ने धमाल मचाया. गौरतलब है कि यहां मंदिर में प्रतिवर्ष होली महोत्सव मनाया जाता है. इसके बाद पंगत में बैठक प्रसादी ग्रहण की. कार्यक्रम के अंत में भगवानदास महाराज ने गायकों का सम्मान किया.
 

    follow google newsfollow whatsapp