Rajasthan Weather: 11 अप्रैल के बाद जयपुर, भरतपुर समेत कई जिलों में तेज आंधी का अलर्ट

राजस्थान तक

09 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 9 2024 3:09 PM)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक कोटा, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग में दोपहर बाद कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

तस्वीर: AI से.
follow google news

राजस्थान में एक बार फिर तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगी है. आसमान से धूप आग की तरह बरसने लगी है. वर्तमान में जोधपुर , बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किए जा रहे हैं जो सामान्य से 2-3 डिग्री ऊपर ज्यादा है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक कोटा, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग में दोपहर बाद कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं जिनकी गति 30-40 किमी प्रति घंटे की रहनें की संभावना है.  जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में 10-11 अप्रैल को कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 

12-13 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक 12-13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होगा. इसके असर से आंधी और बारिश की गतिविधियां बढेंगी. 13-14 अप्रैल को विक्षोभ का असर तगड़ा रहेगा जिससे जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज आंधी चलेगी. इस दौरान हवा की गति 40-60 किमी प्रति घंटे की हो सकती है. टीनशेड और छप्पर से बने मकानों के लिए ये हवा मुसीबत खड़ी कर सकती है. ऐसे मौसम में बाहर न निकलें और किसी पेड़ का सहारा लेकर खड़ा होना भारी पड़ सकता है. इस दौरान तापामन में भी 2-3 डिग्री सेंटीग्रेट की गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

तापमान बढ़ने के आसार

जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. आगामी  48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 42-43 डिग्री और बाकी हिस्सों में 39-41 डिग्री दर्ज होने की संभावना है.

    follow google newsfollow whatsapp