Rajasthan Weather Alert: इन जिलों में आज आंधी और बारिश का अनुमान, 24 तक ऐसे ही रहेगा मौसम

राजस्थान तक

• 05:13 AM • 20 Mar 2023

Rajasthan Weather update: राजस्थान में बदले मौसम, आंधी, बारिश ओले और बिजली गिरने से किसानों में दहशत का माहौल है. अन्नदाता जिन लहलहाती फसलों को देखकर फूले नहीं समा रहे थे बारिश में उनके बर्बाद हो जाने पर सिर पीट रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को जयपुर,अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, झुंझुनू, चूरू, सीकर, […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan Weather update: राजस्थान में बदले मौसम, आंधी, बारिश ओले और बिजली गिरने से किसानों में दहशत का माहौल है. अन्नदाता जिन लहलहाती फसलों को देखकर फूले नहीं समा रहे थे बारिश में उनके बर्बाद हो जाने पर सिर पीट रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को जयपुर,अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, हनुमानगढ़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग की मानें तो एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 23 मार्च से सक्रिय होगा जिसका असर 23 और 24 मार्च तक रहेगा. इस दौरान आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होगी.

19 मार्च से वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ तथा वायुमंडल के निचले स्तरों में पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी का अनुमान जताया था. मौसम विभाग की मानें तो ये तंत्र 21-22 तक कमजोर होगा जिससे आंधी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. हालांकि 23-24 को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से दो दिनों आंधी-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी का अनुमान भी है.

राजस्थान में बीते रविवार को कई जिलों में ओले गिरने के साथ बारिश हुई. जयपुर, अलवर, बांसवाड़ा में घने बादल छाए रहे. मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ और सीकर मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना जताई थी. साथ ही मौसम विभाग ने नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बाड़मेर, जालौर जिलों और आसपास के क्षेत्रों के लिए भी चेतावनी जारी की थी.

इन जिलों में चली आंधी, हुई बारिश
रविवार को धौलपुर, पाली, बारां में बारिश ने किसानों किसानों को निराश किया. वहीं भरतपुर, भीलवाड़ा और टोंक में ओले के साथ बारिश हुई. दौसा के मेहंदीपुर बालाजी में करोड़ी गांव बिजली गिरने से 4 घरों आग लग गई.

बेमौसम बारिश से किसान ने सुसाइड भी किया
बेमौसम बारिश से प्रदेश के किसान काफी हताश और निराश हैं. जिन लहलहाती फसलों को देखकर किसान फूले नहीं समा रहे थे उन्हीं फसलों को बर्बाद होता देख किसान सिर पीट रहे हैं. बूंदी जिले की तालेड़ा पंचायत समिति इलाके बाजड़ गांव में एक किसान की तीन बीघे की गेहूं की फसल बर्बाद होने से उसने कीटनाशक पीकर सुसाइड कर लिया. बताया जा रहा है कि बेटे-बेटियों की शादी के लिए किसान ने 8 लाख का कर्ज लिया था. इधर फसल खराब होने से सदमे में आ गया और सुसाइड कर लिया.

यह भी पढ़ें: फसल काटने का आए दिन तो मौसम की मार से किसान बेहाल, अभी और बढ़ सकती है परेशानी

    follow google newsfollow whatsapp