Lok Sabha Election: इन हॉट सीटों ने बढ़ा दी बीजेपी की टेंशन! राजस्थान में हैट्रिक लगाना हुआ मुश्किल?

राजस्थान तक

05 May 2024 (अपडेटेड: May 5 2024 11:36 AM)

राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर पिछले दो चुनाव के मुकाबले काफी कुछ फर्क नजर आया. फर्क इस लिहाज से कि मिशन-25 का नारा बीजेपी के लिए इस बार कारगर साबित होता नहीं दिख रहा.

follow google news

राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर पिछले दो चुनाव के मुकाबले काफी कुछ फर्क नजर आया. फर्क इस लिहाज से कि मिशन-25 का नारा बीजेपी के लिए इस बार कारगर साबित होता नहीं दिख रहा. जिसे लेकर खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मान रहे हैं कि राजस्थान में इस बार 1-2 सीटों की कटौती होगी. प्रदेश की कई सीटों पर कांग्रेस और कांग्रेस के गठबंधन दल यानी इंडिया अलायंस ने बीजेपी को कड़ी चुनौती दी.

यह भी पढ़ें...

हॉट सीट बाड़मेर-जैसलमेर की बात करें तो निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी ने जैसी चुनौती दी, उससे लगा भाटी लोकसभा का चुनाव भी जीत जाएंगे. लेकिन इसी बीच जाटों ने पंचायत बुलाई. समाज का कहना था कि यह सीट जब लंबे समय बाद राजूपतों से जाट समाज के खेमे में गई तो अब फिर से राजपूत प्रत्याशी को नहीं जीतने देंगे. यही से समीकरण भाटी के विपरीत जाते दिखे और ध्रुवीकरण के चलते उम्मेदाराम बेनीवाल के पक्ष में जाट-अल्पसंख्यक का वोट जाता दिखा. हालांकि परिणाम आने पर पूरी तस्वीर साफ होगी.  

 

 

हालांकि दक्षिण राजस्थान की चर्चित सीट बांसवाड़ा-डूंगरपुर पर बाप पार्टी प्रत्याशी राजकुमार रोत ने भी कांग्रेस के बागी और बीजेपी उम्मीदवार महेंद्रजीत सिंह मालवीया को चुनौती दी. कांग्रेस का फॉर्मूला काम करता नहीं दिखा और यहां बीजेपी को मामूली बढ़त दिखाई पड़ रही है. 

इसी तरह से भीलवाड़ा में सीपी जोशी जितनी उम्मीद के साथ मैदान में उतरे थे, ब्राह्मणों का समर्थन उनके पक्ष में उस कदर नहीं दिखा. वहीं, कोटा में बीजेपी उम्मीदवार ओम बिरला कांग्रेस के प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल पर बढ़त लेते नजर आ रहे हैं.

    follow google newsfollow whatsapp