Rajasthan: हनुमानगढ़ में टोल नाका जाम करके बैठे किसान, बोले- 'मांगे नहीं मानी तो अब उग्र आंदोलन होगा'

Gulam Nabi

17 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 17 2024 11:28 AM)

Rajasthan: किसानों ने एक दिन पहले ही प्रशासन को चेतावनी दी थी कि वह टोल पर पहुंचेंगे और 2 घंटे के लिए सभी वाहनों को फ्री सभी करवाया जाएगा. लेकिन पुलिस प्रशासन ने उन्हें वहां रोक लिया.

Rajasthan: हनुमानगढ़ में टोल नाका जाम करके बैठे किसान, बोले- 'मांगे नहीं मानी तो अब उग्र आंदोलन होगा'

Rajasthan: हनुमानगढ़ में टोल नाका जाम करके बैठे किसान, बोले- 'मांगे नहीं मानी तो अब उग्र आंदोलन होगा'

follow google news

Rajasthan: एमएसपी और किसानों की कर्ज माफी जैसी मांगों को लेकर चल रहा किसानों का आंदोलन लगातार जारी है. हनुमानगढ़ जिले के संगरिया में रतनपुर चौराहे पर पिछले 5 दिनों से लगातार किसान धरने पर बैठे हैं. इस आंदोलन को आगे बढ़ते हुए किसानों ने रविवार को हनुमानगढ़ के गांव नगराना स्थित टोल नाके को फ्री करवा दिया. 

यह भी पढ़ें...

किसानों ने एक दिन पहले ही प्रशासन को चेतावनी दी थी कि वह टोल पर पहुंचेंगे और 2 घंटे के लिए सभी वाहनों को फ्री सभी करवाया जाएगा. लेकिन पुलिस प्रशासन ने उन्हें वहां रोक लिया. क्योंकि किसान ट्रैक्टरों के द्वारा वहां पहुंचना चाहते थे. 

उग्र आंदोलन की चेतावनी

पुलिस द्वारा रोकने के बाद  प्रशासन द्वारा उन्हें पैदल मार्च से ही टोल नाके तक पहुंचने दिया गया. वहां किसानों ने पहुंचकर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान किसानों ने स्पष्ट चेतावनी दी कि अगर जल्द ही उनकी जो मांगे मानी जाती तो उनका आंदोलन और उग्र होगा. वह लगातार पूरे जिले में किसानों के सम्पर्क में हैं और एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

महिलाओं ने भी दी चेतावनी

किसानों के साथ-साथ आंदोलन में महिलाएं भी बड़ी संख्या में जुट रही है. महिलाओं ने भी स्पष्ट रूप से चेतावनी दी है कि वे अब घर नहीं बैठेगी और अपने किसानों के साथ लड़ाई लड़ेंगी. जब तक एमएसपी और किसान कर्ज माफी की मांगे नहीं मान ली जाती वह भी किसानों के साथ आंदोलन में जुटी रहेगी. साथ ही स्कूली छात्राएं भी इस आंदोलन में अब जुड़ने लगी है. छात्राओं ने स्पष्ट कर दिया कि अभी तो वे कुछ ही संख्या में आई है और आने वाले दिनों में उनकी संख्या और बढ़ जाएगी. वे सरकार से मांग करते हैं कि किसानों की बातें मान ली जाए वरना युवा वर्ग भी बड़ा आंदोलन करेगा, उन्होंने कहा कि वे सरकार से भीख नहीं मांग रहे हैं. अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं और अपने हकों के लिए उन्हें कुछ भी करना पड़े वे करेंगे.

    follow google newsfollow whatsapp