नए साल से पहले रणथम्भौर से आई एक बुरी खबर, टाइगर प्रेमियों को लग सकता है झटका!

सुनील जोशी

22 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 22 2022 5:24 AM)

Sawai Madhopur: रणथम्भौर(Ranthambore) से एक टाइगर के बीमार होने की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक बाघ टी-57 की तबीयत खराब हो गई है. वन विभाग ने जोन दो में बाघ को ट्रेंकुलाइज कर लिया है और पशु चिकित्सक बाघ का इलाज कर रहे हैं. रणथम्भौर के एसीएफ मानस सिंह के मुताबिक यहां जोन […]

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

follow google news

Sawai Madhopur: रणथम्भौर(Ranthambore) से एक टाइगर के बीमार होने की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक बाघ टी-57 की तबीयत खराब हो गई है. वन विभाग ने जोन दो में बाघ को ट्रेंकुलाइज कर लिया है और पशु चिकित्सक बाघ का इलाज कर रहे हैं. रणथम्भौर के एसीएफ मानस सिंह के मुताबिक यहां जोन नम्बर दो में बाघ टी-57 की तबीयत खराब हो गई है, टाइगर के बीमार की सूचना के बाद बाघ की लगातार ट्रेकिंग और मॉनिटरिंग की जा रही है.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दे कि बाघ टी-57, बाघ टी-58 के भाई हैं. जो खंडार रेंज के लाहपुर इलाके का बाघ है. और यह जोन नम्बर दो में आया गया था और तभी से बाघ टी-57 जोन नम्बर दो में ही रह रहा है. फिलहाल बाघ टी-57 की उम्र लगभग 11 से 12 साल है. बाघ की तबीयत खराब होने की सूचना ने वन्यजीव प्रेमियों की चिंताओं को बढ़ा दिया है. वन विभाग की टीम ने फिलहाल बाघ की मॉनिटरिंग के लिए पशु चिकित्सकों की टीम नियुक्त की है.

वन अधिकारियों के मुताबिक बाघ टी-57 को चलने फिरने में परेशानी हो रही है. इसी के चलते वन अधिकारियों ने उसकी तबीयत खराब होने का अनुमान लगाया. जिसके बाद बुधवार को एनटीसीए की अनुमति के बाद बाघ को ट्रेंकुलाइज कर उसका उपचार किया गया. इस दौरान वन विभाग के पशु चिकित्सक डॉ. सीपी मीणा और डॉ राजीव गर्ग, एसीएफ मानस सिंह आदि मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: धौलपुर: नाबालिग साली के साथ दुष्कर्म, पिता-पुत्र पर गैंगरेप का आरोप, दोस्तों को भी बुलाते थे!

चिकित्सकों को अनुसार बाघ को पेट की तकलीफ है, भोजन को पचाने में परेशानी हो रही है. साथ ही बाघ मल त्याग भी नहीं कर पा रहा था. इसी के चलते बाघ मूवमेंट नहीं कर पा रहा था. इलाज के दौरान चिकित्सकों ने बाघ को फ्लूड थैरेपी दी और ड्रिप चढ़ाकर कई प्रकार के ताकतवर व पाचन क्रिया को ठीक करने वाली दवाएं और विटामिन दिए, विभाग की ओर से बाघ की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में गहराया बिजली संकट, सीएम गहलोत बोले- किसानों की आपूर्ति के लिए उद्योगों की बिजली कटौती करें

    follow google newsfollow whatsapp