महाशिवरात्रि पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़, भक्तों ने अनूठे अंदाज में भोलेनाथ को किया प्रसन्न, देखें

Bharat Bhushan

• 11:21 AM • 18 Feb 2023

Rajasthan News: महाशिवरात्रि के दिन प्रत्येक व्यक्ति अपने सामर्थ्य के अनुसार भक्ति करता है और भोले बाबा को प्रसन्न करने का प्रयास करता है. पाली के सोजत में रहने वाले श्रवण ने पीपल के पत्तों पर भगवान शिव की अलग-अलग प्रकार की आकृतियां बनाकर अपनी भक्ति प्रकट की है. खास बात यह है कि उसने […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: महाशिवरात्रि के दिन प्रत्येक व्यक्ति अपने सामर्थ्य के अनुसार भक्ति करता है और भोले बाबा को प्रसन्न करने का प्रयास करता है. पाली के सोजत में रहने वाले श्रवण ने पीपल के पत्तों पर भगवान शिव की अलग-अलग प्रकार की आकृतियां बनाकर अपनी भक्ति प्रकट की है. खास बात यह है कि उसने शिव मंदिर में बैठकर शिव को पीपल के पत्ते पर बनाया और उसमें रंग भरकर शब्द भी उकेरे. श्रवण पढ़ाई के साथ-साथ दुकान पर काम करता है.

यह भी पढ़ें...

वहीं पाली के गोपीनाथ मंदिर में भगवान की मूर्ती के आगे शनिवार को पुष्पों से श्रृंगार किया गया. मंदिर में खाटू श्याम के आगे गुलाब के पुष्पों से शिव बनाया गया और अन्य सफेद पुष्पों से आकर्षक डेकोरेशन किया गया जो बहुत ही मनमोहक प्रतीत हो रहा था.

प्राचीन सोमनाथ महादेव मंदिर में दर्शन को उमड़े श्रद्धालु
पाली में प्राचीन सोमनाथ महादेव का मंदिर है जो लोगों की आस्था का बड़ा केंद्र है. वैसे तो यहां रोज सैकड़ों लोग आते हैं परन्तु आज महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सुबह चार बजे से ही दर्शन के लिए भक्तों का जमावड़ा लग गया. यहां पर शिव को आकर्षक पुष्पों से सजाया गया. वहीं मंदिर में लाइट और फूलों से सजावट भी की गई. सभी लोग अपने हाथों से शिव अभिषेक करने को उत्सुक नजर आ रहे थे. लोग दूध, दही, गन्ने का रस और पंचामृत के अलावा शुद्ध जल से अभिषेक करते नजर आये. सबसे ज्यादा उत्सुकता महिलाओं में देखने को मिल रही थी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 46 साल पहले ही भैरोंसिंह शेखावत ने लागू कर दी थी शराबबंदी, लेकिन हार गए अगला चुनाव

    follow google newsfollow whatsapp