बागीदौरा उपचुनाव के लिए BAP ने घोषित किया प्रत्याशी, अब कांग्रेस के सामने खड़ी हो गई ये बड़ी चुनौती

राजस्थान तक

17 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 17 2024 2:39 PM)

Bagidora By-election 2024: बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा जिसकी तारीख का ऐलान हो गया है.

Rajasthantak
follow google news

Bagidora By-election 2024: पिछले दिनों बागीदौरा से कांग्रेस के विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय (mahendrajeet singh malviya joins bjp) बीजेपी में शामिल हो गए थे. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट खाली हो गई थी. अब इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है जिसके लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा. 

यह भी पढ़ें...

उपचुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक पार्टियां ने अपने उम्मीदवारों के लिए ताबड़तोड़ खोज शुरू कर दी है. इस बीच भारत आदिवासी पार्टी (BAP) ने अपने प्रत्याशी की घोषणा भी कर डाली. पिछले विधानसभा चुनाव में विधायक प्रत्याशी रहे जयकृष्ण पटेल को BAP ने फिर से मैदान में उतारा है.

दूसरे स्थान पर रहे थे जयकृष्ण पटेल

विधायक पद से महेंद्रजीत सिंह मालवीय के इस्तीफा देने के बाद बागीदौरा सीट का गणित पूरी तरह से बदल गया है. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीय को 46 फीसदी वोट मिले थे. वहीं, भारत आदिवासी पार्टी के जयकृष्ण पटेल को 27 फीसदी और तीसरे स्थान पर रही भाजपा प्रत्याशी कृष्णा कटारा को 20 फीसदी वोट मिले थे. 

अपने गढ़ को बचाना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती

कांग्रेस के कद्दावर नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय के बीजेपी में शामिल होने के बाद बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी को मजबूती मिली है. इसका सीधा लाभ उसे आने वाले उपचुनाव में मिल सकता है. बीजेपी पूर्व प्रत्याशी कृष्णा कटारा को यहां से फिर मैदान में उतार सकती है. वहीं कांग्रेस के लिए यह गढ़ बचाना बड़ी चुनौती है क्योंकि क्षेत्र के कई प्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ब्लॉक अध्यक्ष और मंडल अध्यक्ष महेंद्रजीत सिंह मालवीय के साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसलिए पूरे संगठन को फिर से मजबूत करना कांग्रेस के लिए बड़ा चुनौती भरा काम है.

    follow google newsfollow whatsapp