lok sabha election Latest Survey : इन 2 सर्वे में BJP को झटका? जानें किसको कितनी सीट

राजस्थान तक

15 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 15 2024 5:56 PM)

Lok Poll सर्वे के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब बीजेपी के लिए सभी 25 सीटों पर क्लीन स्वीप करना आसान होता नजर नहीं आ रहा है.

तस्वीर: राजस्थान तक.
follow google news

राजस्थान (Rajasthan news) में दो फेज में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. अब चंद दिन बचे हैं. इस बीच दो लोकसभा चुनाव (Lok sabha election 2023) को लेकर दो सर्वे ने ये साफ इशारा किया है कि राजस्थान में कुछ सीटों पर बीजेपी के लिए जीत चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अभी तक के सर्वे में बीजेपी सभी 25 सीटों पर क्लीन स्वीप करती हुई दिख रही थी पर वोटिंग की तारीख करीब आते ही राजस्थान की कई सीटों पर गणित बदलती हुई नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें...

Lok Poll सर्वे के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब बीजेपी के लिए सभी 25 सीटों पर क्लीन स्वीप करना आसान होता नजर नहीं आ रहा है. सर्वे के मुताबिक राजस्थान की 25 सीटों में से बीजेपी-NDA को 17 से 19 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं विपक्षी INDIA गठबंधन को 6 से 8 सीटें मिलने की बात की जा रही है. जिसमें कांग्रेस पार्टी के खाते में 4-6 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

फलोदी सट्‌टा बाजार के आंकड़े भी चौंकाने वाले

फलोदी सट्‌टा बाजार (phalodi satta bazar) के ताजा आंकड़ों की मानें तो बीजेपी अब 25 नहीं बल्कि 21 सीटों पर लीड करती हुई नजर आ रही है. वहीं 4 सीटों की राह कांग्रेस समेत INDIA गठबंधन के लिए आसान होती दिख रही हैं. हालांकि चुनाव के बिल्कुल करीब आने तक ये आंकड़े बदल सकते हैं.    

फलोदी सट्‌टा बाजार का दावा पक्का?

राजस्थान के फलोदी जिले में स्थित फलोदी सट्‌टा बाजार (faalodi satta bajar) के दावे अभी तक सटीक रहे हैं. हाल ही में विधानसभा चुनाव में फलोदी सट्‌टा बाजार (Phalodi satta marcket) का दावा था कि कांग्रेस पार्टी के खाते में 75-78 और बीजेपी 112-118 के खाते में सीटें आएंगी. वहीं परिणाम भी इसके काफी करीब रहा. कांग्रेस पार्टी को 70 सीटें और बीजेपी को 115 सीटें हासिल हुईं. वहीं 15 सीटें अन्य के खाते में गईं. 

इन चुनावों में दावे सटीक!

फलोदी सट्‌टा बाजार के सटोरियों ने मई 2022 में कर्नाटक के लिए जो अनुमान लगाया था वो करीब-करीब सही निकला. वहां कांग्रेस की सरकार बनी. कांग्रेस को 135 सीटें मिली जबकि अनुमान सट्‌टा बाजार का अनुमान 137 सीटों का था. बीजेपी को 55 सीटों का अनुमान था और 66 सीटें उनके खाते में गईं. जहां तक गुजरात चुनाव की बात है तो  बीजेपी के सरकार बनाने का अनुमान भी सही निकला. सटोरियों ने हिमाचल प्रदेश में कांटे की टक्कर बताई गई और वहां कांग्रेस की सरकार बनी. इसमें हार-जीत का अंतर काफी कम था.  

Lok Poll के दावे कितने सच?

वर्ष 2022 में कर्नाटक चुनाव में लोकपोल सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 59-65 सीटें मिलने का दावा किया गया था. वहीं कांग्रेस को 129 से 134 सीटें मिलते मिलने की संभावना जताई गई थी. चुनाव के बाद रिजल्ट इन दावों के काफी करीब था. वहां कांग्रेस को 135 सीटें मिलीं जबकि बीजेपी को 66 सीटें.

    follow google newsfollow whatsapp