नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कोटा की बेटी अंशु ने जीता गोल्ड मेडल, अब ये है अगला लक्ष्य, जानें

Sanjay Verma

18 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 18 2023 3:32 PM)

Rajasthan News: मेहनत और लगन से कोई भी मुकाम हासिल करना असंभव नहीं, भले ही राह में कितनी भी बड़ी मुश्किल क्यों ना आए. इस बात को सच कर दिखाया है कोटा की बेटी अंशु सैनी ने. कोलकाता में आयोजित नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इस बेटी ने स्वर्ण पदक जीतकर राजस्थान का नाम रोशन […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: मेहनत और लगन से कोई भी मुकाम हासिल करना असंभव नहीं, भले ही राह में कितनी भी बड़ी मुश्किल क्यों ना आए. इस बात को सच कर दिखाया है कोटा की बेटी अंशु सैनी ने. कोलकाता में आयोजित नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इस बेटी ने स्वर्ण पदक जीतकर राजस्थान का नाम रोशन किया है. अंशु सैनी अब मास्टर एशियन चैम्पियनशिप में इंडिया के लिए दौड़ेंगी.

यह भी पढ़ें...

अंशु सैनी कोटा में उड़नपरी के नाम से मशहूर हैं. वह एक मां भी हैं, बेटी भी हैं और साथ में धावक हैं. उन्होंने अपनी उपलब्धियों से ना सिर्फ अपने परिवार बल्कि शहर और राज्य का नाम भी गौरवान्वित किया है. अंशु सैनी ने 14 से 16 फरवरी को कोलकाता में 5 हजार मीटर और 1500 मीटर दौड़ में गोल्ड एवं रजत पदक जीता. उन्होंने कुछ वर्ष पूर्व ही मैराथन दौड़ में अपना करियर बनाने की शुरुआत की और अल्ट्रा रनर बनी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 46 साल पहले ही भैरोंसिंह शेखावत ने लागू कर दी थी शराबबंदी, लेकिन हार गए अगला चुनाव

सबसे पहले वर्ष 2018 में अंशु सैनी चंबल रन में 33 किलोमीटर दौडी. 2018 में ही गोवा मैराथन व पोडियन फिनिश किया. वर्ष 2019 में दुनिया की सबसे मुश्किल 90 किलोमीटर की अल्ट्रा रन कॉमरेड की प्रतिभागी बनी. 2020 में 100 किलोमीटर की टफमैन नामक अल्ट्रा रन 12 घंटे में पूरी की. 2021 में अफ्रीका में आयोजित कॉमरेड अल्ट्रा रन को 8 घंटे 54 मिनट में पूरी कर दूसरी तेज भारतीय महिला धावक रहीं. साथ ही देश विदेश में कई मैराथनों में पोडियम फिनिशर रहीं. दिसंबर 2022 में राजस्थान राज्य स्तरीय मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 800 मीटर, 1500 मीटर और 5000 मीटर में स्वर्ण जीता और कोटा का गौरव बढाया.

अंशु सैनी का अगला लक्ष्य 100 किलोमीटर अल्ट्रा रन और एशियन वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रतिभागी बन गोल्ड जीतने का है. कोटा की यह धावक महिलाओं के लिए एक मिसाल है. प्रदेश की लाखों महिलाएं उनसे प्रेरणा ले रही हैं.

यह भी पढ़ें: फिर शुरू हुआ गहलोत Vs पायलट का एपिसोड! महेश जोशी ने आलाकमान से की ये मांग, जानें

    follow google newsfollow whatsapp