Video: अब शादी करने के लिए दूल्हे का क्लीन शेव होना जरूरी!, जानें इस अनोखे फरमान के पीछे की वजह

सुनील जोशी

• 12:29 PM • 17 Feb 2023

Rajasthan News: जहां आजकल युवाओं में फ्रेंच कट तथा अन्य प्रकार की दाढ़ी रखने का प्रचलन जोरों पर है, वहीं सवाई माधोपुर में कुमावत समाज द्वारा विवाह सम्मेलन में दूल्हे के दाढ़ी रखने पर पाबंदी लगा दी गई है. समाज का यह फैसला सामूहिक बैठक में लिया गया जो क्षेत्र में इन दिनों चर्चा का […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: जहां आजकल युवाओं में फ्रेंच कट तथा अन्य प्रकार की दाढ़ी रखने का प्रचलन जोरों पर है, वहीं सवाई माधोपुर में कुमावत समाज द्वारा विवाह सम्मेलन में दूल्हे के दाढ़ी रखने पर पाबंदी लगा दी गई है. समाज का यह फैसला सामूहिक बैठक में लिया गया जो क्षेत्र में इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. इसके पीछे समाज के पदाधिकारियों का तर्क है कि पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते प्रभाव को रोकने तथा भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें...

गौरतलब है कि चौथ का बरवाड़ा में कुमावत समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 5 मई को आयोजित होगा. इसके लिए समाज के लोगों द्वारा तैयारियां की जा रही है. इसी के तहत चौथ का बरवाड़ा में शंकरलाल सुकड़ीवाल की अध्यक्षता में तैयारी बैठक का आयोजन हुआ. इस बैठक में सम्मेलन में आने वाले दूल्हों के लिए क्लीन शेव होना अनिवार्य कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: जब धुर-विरोधी नेता के चोटिल होने की मिली खबर तो खुद सुखाड़िया उन्हें ले गए ऑपरेशन थिएटर

धर्मशाला समिति के अध्यक्ष भंवरलाल ने बताया कि समाज के इस निर्णय के तहत अब यदि कोई दूल्हा दाढ़ी रख कर सम्मेलन में आया तो उसका प्रवेश नहीं होगा. उन्होंने बताया कि समाज के पदाधिकारियों के द्वारा सामूहिक रूप से यह निर्णय लिया गया है. पहले के समय में जब शादी होती थी तो दूल्हा क्लीन शेव होता था. इसलिए कुछ समय से लोगों द्वारा लगातार दाढ़ी रखने एवं पश्चिमी सभ्यता का प्रभाव देखने के बाद यह निर्णय लिया गया. कुमावत समाज का यह फरमान चर्चा का विषय बन गया है. सम्मेलन की तैयारी को लेकर 26 फरवरी को बड़ी बैठक का आयोजन होगा.

यह भी पढ़ें: विधानसभा विदाई समारोह के दौरान कटारिया हुए भावुक, सीएम गहलोत की बताई ये बात, जानें

    follow google newsfollow whatsapp