Lok Sabha Election: राजस्थान में पहले चरण की 6 हॉट सीटों पर कांटे की टक्कर, देखिए किन-किन के बीच होगा मुकाबला 

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Election: राजस्थान में पहले चरण की 6 हॉट सीटों पर कांटे की टक्कर, देखिए किन-किन के बीच होगा मुकाबला 
Lok Sabha Election
social share
google news

Lok Sabha Election: राजस्थान की 12 लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इन सीटों पर 131 प्रत्याशी आमने-सामने चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव आयोग की तरफ से निष्पक्ष चुनाव कराने के प्रयास किए जा रहे हैं. 30 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होता. तो एक साथ 4 जून को मतगणना होगी. 

राजस्थान में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 12 लोकसभा सीट पर कुल 131 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे हैं. जबकि सबसे कम करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर चार प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. गंगानगर सीट पर 9 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. बीकानेर से 9 प्रत्याशी, चूरू से 16 प्रत्याशी, झुंझुनू से 10 प्रत्याशी, सीकर से 16 प्रत्याशी, जयपुर ग्रामीण से 17 प्रत्याशी, जयपुर सीट से 16 प्रत्याशी, अलवर से 10 प्रत्याशी, भरतपुर से 6 प्रत्याशी, करौली धौलपुर सीट से चार प्रत्याशी, दौसा से 8 प्रत्याशी और नागौर से 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे हैं. 

30 अप्रैल तक प्रत्याशी वापस ले सकते हैं नाम

नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव प्रचार तेज हो गया है. 30 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. उसके बाद प्रत्याशियों को सिंबल आवंटित किए जाएंगे. पहले चरण की प्रक्रिया के बाद अब दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही 13 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. दूसरे चरण के लिए 4 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी. राजस्थान के 25 लोकसभा सीटों पर बीजेपी और भाजपा ने 24-24 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. हालांकि दोनों ही पार्टियों ने एक सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बीकानेर, चूरू, जयपुर शहर, नागौर, दौसा और अलवर सीट पर सीधा मुकाबला

कांग्रेस ने जहां बांसवाड़ा सीट पर अभी तक अपना प्रत्याशी नहीं उतरा है. तो बीजेपी ने भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. पहले चरण में बीकानेर, चूरू, जयपुर शहर, नागौर, दौसा अलवर लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला है. बीकानेर में अर्जुन राम मेघवाल व गोविंद राम मेघवाल, अलवर में भूपेंद्र यादव व ललित यादव, चूरू में देवेंद्र झाझरिया व राहुल कस्वां, सीकर से सुमेधानंद सरस्वती व अमराराम, जयपुर ग्रामीण से राव राजेंद्र सिंह व अनिल चोपड़ा, जयपुर शहर से मंजू शर्मा व प्रताप सिंह खाचरियावास, भरतपुर से रामस्वरूप कोहली व संजना जाटव, करौली-धौलपुर से इंदू देवी जाटव व कांग्रेस से भजन लाल जाटव, दौसा से बीजेपी के कन्हैया लाल मीणा व कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा, नागौर से बीजेपी की ज्योति मिर्धा और आरएलपी के हनुमान बेनीवाल के बीच सीधा मुकाबला है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT